दरमोला-डुंगरी मोटरमार्ग को लेकर ग्रामीणों का संघर्ष लाया रंग..
उत्तराखंड

दरमोला-डुंगरी मोटरमार्ग को लेकर ग्रामीणों का संघर्ष लाया रंग..

मोटरमार्ग को लेकर सभी औपचारिकताएं पूर्ण, शीघ्र होगा निर्माण कार्य शुरू..

रुद्रप्रयाग:  पीएमजीएसवाई के तहत दरमोला-डुंगरी-स्वीली चार किमी मोटरमार्ग की प्रशासनिक स्वीकृति 30 जनवरी 2018 में मिली थी। जिसकी 2.86 करोड़ की वित्तीय स्वीति 14 मई 2018 में मिली थी, लेकिन वन भूमि हस्तान्तरण की स्वीकृति न मिलने से निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका था। जिसके बाद गत सितम्बर माह में भारत सरकार के वन पर्यावरण मंत्रालय की ओर से वन भूमि की स्वीकृति मिली तथा नवम्बर माह में उक्त मोटरमार्ग के लिए टेंडर की समस्त औपचारिताएं पूर्ण हो चुकी हैं।

 

उक्त मोटरमार्ग की समस्त औपचारिकताएं पूर्ण होने के बाद शीघ्र मोटरमार्ग पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा, जिससे क्षेत्र की लगभग चार सौ से अधिक कर आबादी को इसका लाभ मिल सकेगा। मोटरमार्ग निर्माण संघर्ष समिति के अध्यक्ष कृष्णानंद डिमरी ने बताया कि उक्त मोटरमार्ग को लेकर क्षेत्रीय ग्रामीणों ने 26 जनवरी 2018 से धरना प्रदर्शन शुरू किया था तथा इसी वर्ष पांच फरवरी को जिला मुख्यालय में मोटरमार्ग को लेकर प्रदर्शन किया था।

 

इसके उपरान्त डुंगरी, स्वीली, सेम के ग्रामीणों ने मोटरमार्ग निर्माण संघर्ष समिति का गठन किया गया था। जिसके बाद संघर्ष समिति की ओर से मोटरमार्ग निर्माण के लिए लगातार संघर्ष किया गया। मोटरमार्ग को स्वीकृति दिलाने में क्षेत्रीय ग्रामीणों का पूरा सहयोग रहा। इसके अलावा लोनिवि के तहत रतनपुर-दरमोला मोटरमार्ग से ढाई किमी स्वीकृत सेम-स्वीली मोटरमार्ग को अभी तक वन भूमि की स्वीेकृति नहीं मिली है। इस मोटरमार्ग पर वन भूमि स्वीकृति के पूरे प्रयास किए जाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top