उत्तराखंड

साइबर ठगों ने किया 3.5 करोड़ का फ्रॉड, STF ने 5 राज्यों में दी दबिश..

साइबर ठगों ने किया 3.5 करोड़ का फ्रॉड, STF ने 5 राज्यों में दी दबिश..

उत्तराखंड: लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के नाम पर 3 करोड़ 50 लाख की साइबर ठगी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को एसटीएफ ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया हैं। आपको बता दे कि नैनीताल ज़िले के हल्द्वानी निवासी प्रकाश जोशी ने साइबर थाना देहरादून में शिकायत की थी कि उनके साथ करीब साढ़े तीन करोड़ की ठगी हुई है। इस मामले की पड़ताल में पुलिस के हाथ एक ऐसा गिरोह लगा, जो कई राज्यों में ऑपरेट कर रहा था। पुलिस पड़ताल कर रही है कि इस मामले में और कितने आरोपी जुड़े हैं। वहीं, पुलिस का कहना है कि इस गिरोह ने कई राज्यों में ऐसी ही ठगी को अंजाम दिया है।

 

आपको बता दे कि पीड़ित जोशी ने साइबर पुलिस को जानकारी दी कि उनकी लाइफ इंश्योरेन्स बीमा पॉलिसी की मीयाद पूरी होने पर कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने खुद को बीमा कम्पनी का अधिकारी बताकर विभिन्न खातों में विभिन्न शुल्कों के नाम पर साढ़े तीन करोड़ रुपये जमा करवाए. एसटीएफ ने एक मुख्य आरोपी ललित गिरि को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। जिसमें बताया जा रहा है कि गिरोह के अन्य तीन आरोपियों को राजस्थान पुलिस ने ऐसे ही एक मामले में गिरफ्तार किया है।

 

पीड़ित की तहरीर पर साइबर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया और एसटीएफ और साइबर पुलिस ने संयुक्त टीम तैयार कर कार्यवाही की. टीम ने दिल्ली, एनसीआर, उप्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश आदि राज्यो में दबिश दी क्योंकि पीड़ित से धनराशि जिन खातों में जमा करवाई गई, वो सभी अलग अलग राज्यों के थे।

 

वहीं मामले में एसपी एसटीएफ चंद्रमोहन सिंह का कहना है कि बढ़ते साइबर अपराधों के परिप्रेक्ष्य में साइबर अपराधी आम जनता की गाढ़ी कमाई हड़पने के लिए नये-नये तरीके अपनाकर धोखाधड़ी कर रहे हैं। पिछले दिनों से साइबर ठगों के रिलायन्स लाइफ इंश्योरेन्स बीमा पॉलिसी कंपनी के प्रतिनिधि बनकर ठगी करने संबंधी समाचार कई राज्यों से मिल रहे थे. ऐसा ही मामला साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को तब मिला, जब पीड़ित चन्द्र प्रकाश जोशी ने शिकायत की।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top