देश/ विदेश

खराब मैनेजमेंट की वजह से स्लॉट बुक करने में हो रही दिक्कत-सरकार..

खराब मैनेजमेंट की वजह से स्लॉट बुक करने में हो रही दिक्कत-सरकार..

देश-विदेश: देश में जब से 18-44 साल के लोगों के लिए कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ है तब से पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। कोविन पोर्टल की तुलना लोग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से कर रहे हैं। कोविन पोर्टल पर शुरुआत में लोगों को रजिस्ट्रेशन के दौरान ओटीपी ना मिलने की समस्या से जूझना पड़ा था और अब लोगों को स्लॉट ही नहीं मिल रहा है। तत्काल टिकट की तरह लोगों को कोविन पोर्टल पर वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करना पड़ रहा है। किसी को स्लॉट मिल रहा है तो किसी को नहीं

कोविन पोर्टल पर स्लॉट बुकिंग की समस्या से सरकार ने पल्ला झाड़ लिया है। सरकार का कहना है कि कोविन पोर्टल में कोई समस्या नहीं है, बल्कि वैक्सीन सेंटर के खराब मैनेजमेंट की वजह से लोगों को यह समस्या हो रही है। कोविन पोर्टल पर खाली स्लॉट की जानकारी वैक्सीन सेंटर के अपडेशन पर निर्भर है। कोविन पोर्टल पर खाली स्लॉट की जानकारी को अपडेट करना जिला टीकाकरण अधिकारी (DIO) का काम है।

आपको बता दे कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को केंद्र सरकार की ओर से सलाह दी गई है कि वे वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर टीकाकरण स्लॉट को कोविन पोर्टल पर अपडेट करें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को ऑन-साइट पंजीकरण की तुलना में ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट वालों को वरीयता देने का निर्देश दिया है।

 

कोविन पोर्टल को लेकर कोर्ट से फटकार के बाद वैक्सीन बुक करने के लिए फोन नंबर उपलब्ध करा दिया गया है, हालांकि कोई नया नंबर जारी नहीं किया गया है, बल्कि कोविन पोर्टल के हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके आप वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। नेशनल हेल्थ ऑथोरिटी के लिए चीफ आरएस शर्मा का कहना है कि अब लोग कोविन पोर्टल के हेल्पलाइन नंबर यानी 1075 पर फोन करके वैक्सीन के लिए अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं। गांव के लोगों और फीचर फोन वालों को ऑनलाइन स्लॉट बुक करने में परेशानी हो रही जिसके बाद यह फैसला लिया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top