उत्तराखंड

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा, अबतक 1414 लोग..

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा, अबतक 1414 लोग कोरोना संक्रमित

उत्तराखंड : उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। आए दिन नए मामले सामने आ रहे हैं। अबतक 1414 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से जिनमें 716 स्वस्थ हो चुके हैं। सात मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं, जबकि कोरोना संक्रमित 14 लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं, क्वारंटाइन के दौरान मौत के मामले भी बढ़ रहे हैं। मंगलवार को एक बुजुर्ग की होम क्वारंटाइन में मौत हो गई। वो एक जून को पत्नी के साथ दिल्ली से लौटे थे। बता दें, वर्तमान में प्रदेश में 677 एक्टिव केस हैं। मामले लगातार बढ़ने से कंटेनमेंट जोन की संख्या भी बढ़ती ही जा रही है। हालांकि, पर्वतीय जिलों में मरीजों के ठीक होने की रफ्तार भी बढ़ने लगी है।

होम क्वारंटाइन में बुजुर्ग की मौत…

होम क्वारंटाइन में एक वृद्ध की मौत हो गई। वह एक जून को पत्नी के साथ दिल्ली से आए थे। तब से होम क्वारंटाइन थे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जानकारी ली। साथ ही स्वास्थ्य विभाग को ने मौके पर पहुंचकर कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया। पुलिस के मुताबिक आवास विकास, होली चौक निवासी 85 वर्षीय नंद थपलियाल और उनकी पत्नी रामेश्वरी देवी दिल्ली गए हुए थे। एक जून को वह दिल्ली से रुद्रपुर पहुंचे। सोमवार शाम को नंद ने परिजनों को घबराहट होने की बात कही। इसके बाद देर रात अचानक उनकी मौत हो गई।

कोरोना संक्रमित के शव के अंतिम संस्कार को लेकर हंगामा

मुरादाबाद के कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत के बाद अंतिम संस्कार के लिए शव को नालापानी स्थित श्मशान घाट ले जाया गया। यहां एक बार फिर स्थानीय लोगों ने हंगामा कर दिया। स्थानीय लोगों ने कहा कि दो दिन पहले ही संक्रमित आढ़ती के अंतिम संस्कार को लेकर भी हंगामा हुआ था। उस दौरान तय किया गया था कि अब दोबारा यहां पर कोरोना संक्रमित का अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा, लेकिन दो दिन बाद ही दोबारा ये किया जा रहा है। इससे क्षेत्र के लोगों में संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। फिलहाल, कुछ लोग इसके के लिए तैयार हो गए हैं, जबकि कुछ लोग अब भी इसका विरोध कर रहे हैं। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी लोगों को समझाने में लगे हुए

प्रदेश में मरीजों का रिकवरी रेट एक बार फिर बढ़ कर 51 फीसद पहुंच गया है। सोमवार को 186 मरीज इस बीमारी से जंग जीत अपने घर चले गए हैं। पौने तीन महीने के अंतराल में यह पहला मौका जब एक दिन में इतनी संख्या में मरीजों को अस्तपालों से छुट्टी मिली है। इससे पहले एक जून को 120 मरीज स्वस्थ हुए थे। इस बीच, 56 और मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनमें 28 टिहरी, नौ हरिद्वार, छह देहरादून, चार पौड़ी, बागेश्वर, चंपावत व रुद्रप्रयाग में दो-दो और चमोली, नैनीताल व ऊधमसिंहनगर में कोरोना का एक-एक नया मामला आया है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को 697 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 641 की रिपोर्ट नेगेटिव और 56 केस पॉजिटिव हैं। राज्यभर के अस्पतालों में उपचार करा रहे जिन 186 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया उनमें नैनीताल से सबसे ज्यादा 83 मामले हैं। देहरादून में 31, चंपावत और पिथौरागढ़ से 20-20, ऊधमसिंहनगर से 17, बागेश्वर से 7, चमोली से पांच, अल्मोड़ा से 2 और हरिद्वार से एक मरीज डिस्चार्ज किया गया है।

सोमवार सुबह से शाम तक जो 56 नए मामले आए हैं, उनमें सबसे ज्यादा 28 टिहरी से हैं। इनमें 26 लोग महाराष्ट्र से लौटे हैं। हरिद्वार में कोरोना संक्रमित नौ लोगों में दो मुंबई, तीन दिल्ली, दो हैदराबाद और एक शख्स कर्नाटक से लौटा है। एक अन्य मरीज की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। देहरादून में कोरोना संक्रमित मिले तीन लोग पहले से ही दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती हैं। इनके अलावा राम विहार निवासी दुकानदार, निरंजनपुर मंडी से जुड़ा गुरु रोड निवासी एक व्यक्ति और मुंबई से लौटे एक शख्स की भी रिपोर्ट पॉजिटिव है।

पौड़ी में कोरोना संक्रमित चार लोगो में दो महाराष्ट्र और दो गाजियाबाद से लौटे हैं। बागेश्वर में जिन दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है वह मुंबई से लौटे हैं। चंपावत में एक व्यक्ति दिल्ली और एक मुंबई और रुद्रप्रयाग में दोनों कोरोना संक्रमित दिल्ली से लौटे हैं। चमोली में महाराष्ट्र औ र नैनीताल में दिल्ली से लौटे एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है। ऊधमसिंहनगर में दिल्ली से लौटे व्यक्ति में कोरोना संक्रमण पाया गया। उसने निजी लैब में जांच कराई थी।

कोरोना संक्रमण से राज्य की स्थिति…

रिपोर्ट मिली 697

नेगेटिव 641

पॉजिटिव 56

स्वस्थ 186

मौत 00

अब तक की तस्वीर

कुल संक्रमित 1414

सक्रिय मामले 677

स्वस्थ 716

मौतें 14

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top