उत्तराखंड

उत्तराखंड में एक ही दिन में मिले 208 कोरोना पॉजिटिव,आंकड़ा पहुंचा 716

उत्तराखंड में संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 716…

नैनीताल में 82 और देहरादून में 59 केस आए। अभी तक के सबसे ज्यादा केस आए सामने…

उत्तराखंड : उत्तराखंड में प्रवासियों की बढ़ती संख्या के चलते अब प्रतिदिन कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ रहे  हैं। शुक्रवार को उत्तराखंड में कोरोना बम फूट पड़ा। शाम तक आई स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार आज 208 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं। यह पहली बार है जब राज्य में इतनी अधिक संख्या में संक्रमित पाए गए हैं।

आज अल्मोड़ा में 21, नैनीताल में 82, बागेश्वर और टिहरी में आठ, देहरादून में 59, हरिद्वार में पांच , ऊधमसिंह नगर में पांच, नैनीताल, पौड़ी में तीन , उत्तरकाशीमें चार, रुद्रप्रयाग में दो और पिथौरागढ़ में एक संक्रमित केस मिला है।

आज मिले सभी पॉजिटिव प्रवासी हैं।

इसके बाद राज्य में संक्रमितों का आकड़ा 602 पहुंच गया है। इसमें 89 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा जा चुका है। अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने आज आए 100 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि की है।

गुरुवार को दून में 17 लोग संक्रमित पाए गए

उत्तराखंड में गुरुवार को 30 और लोगों में कोरोना संक्रमण मिला। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को आई जांच रिपोर्ट में 835 सैंपल निगेटिव मिले। वहीं, देहरादून, हरिद्वार, टिहरी, अल्मोड़ा और नैनीताल जिले में 30 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई।

दून में 17 लोग संक्रमित पाए गए। इनमें एक मरीज मुंबई से आया। जबकि तीन संक्रमित निरंजनपुर मंडी में आढ़ती हैं। पांचवां मरीज पहले से संक्रमित मरीज के संपर्क में आया है। वहीं, निजी पैथोलॉजी लैब में भी एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण मिला। वो एक निजी अस्पताल में भर्ती है।

वहीं शाम को दून में तीन और संक्रमित पाए गए। इनमें एक मरीज एम्स ऋषिकेश में भर्ती है। दूसरा महाराष्ट्र से आया है। जबकि तीसरा मरीज पहले से संक्रमित मरीज के संपर्क में आया है। वहीं देर रात एम्स ऋषिकेश में आठ और मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई। इनमें भी कई लोग बाहर से आए बताए जा रहे हैं।

हरिद्वार जिले में महाराष्ट्र से आए सात लोग संक्रमित मिले। टिहरी जिले में भी महाराष्ट्र से आए दो और लोग संक्रमित पाए गए। अल्मोड़ा में तीन संक्रमित मरीज महाराष्ट्र से आए।

बाहर से लौटे 290 लोगों की हुई सैंपलिंग….

गुरुवार को दून अस्पताल में 20, श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में 15, सैन्य अस्पताल में चार, आशारोड़ी में 19, कंडोली में 62, रायवाला में नौ, धर्मावाला में 35, बिधौली में 118, सुद्धोवाला में छह, ग्राफिक एरा में एक, स्पोर्ट्स कॉलेज में एक सैंपल लिया गया।

इसके अलावा आशारोड़ी चैकपोस्ट पर 22, रायवाला चेकपोस्ट पर नौ, ग्राफिक एरा में 39 और स्पोर्ट्स कॉलेज में 68 रेंडम सैंपल लिए गए। जिले में पहुंचे 1069 लोगों को स्वास्थ्य परीक्षण और सैंपल लेने के बाद संस्थागत क्वारंटीन किया गया।
प्रदेश के चार जिलों में शुरू होगी ट्रू नेट सैंपल जांच

प्रदेश में सैंपलिंग बढ़ाने के लिए जल्द ही चार जिलों में ट्रू नेट सैंपल जांच शुरू की जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के पास  मशीनें पहुंच गईं हैं। एक मशीन से 24 घंटे में 80 से 100 सैपलों की जांच हो सकेगी।

आईआईपी दून में आरटीपीसीआर टेस्टिंग माह के अंत तक शुरू हो जाएगी। अपर सचिव युगल पंत ने बताया कि प्रदेश में पांच स्थानों पर इस मशीन से टेस्ट किए जाएंगे। इन मशीनों को रुड़की, ऊधमसिंह नगर, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के अस्पतालों में लगाया जाएगा।

उत्तराखंड में स्टेज टू में है कोरोना संक्रमण…

प्रदेश में प्रवासियों के आने से कोरोना संक्रमण के मामले तो बढ़े हैं, लेकिन राज्य में अभी संक्रमण स्टेज टू में है। सामुदायिक स्तर पर कोरोना नहीं फैला है। अपर सचिव युगल किशोर पंत ने इसकी पुष्टि की है। अब स्वास्थ्य विभाग के सामने कोरोना संक्रमण को स्टेज थ्री में पहुंचने से बचाने की चुनौती है।

धार्मिक गतिविधियों से रोक हटने की उम्मीद…

राज्य सरकार को लॉकडाउन 4.0 के खत्म होने के बाद धार्मिक गतिविधियों पर लगी रोक हटने का इंतजार है। सरकार ने अपने स्तर से तीर्थाटन और पर्यटन की गतिविधियों को सोशल डिस्टेंसिंग के अनुरूप सीमित संख्या में शुरू करने की कार्ययोजना तैयार कर ली है। कें्रद को इस बाबत प्रस्ताव भेजा जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top