उत्तराखंड

उत्तराखंड में कोरोना के 174 नए मामले, 4276 पहुंची संक्रमितों की संख्या, कोरोना संक्रमित की मौत..

एम्‍स में भर्ती कैंसर रोग से पीड़ित एक कोविड-19 पॉजिटिव मरीज की मौत..

उत्तराखंड : उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। शनिवार को कोरोना के 174 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे अधिक 50 मामले देहरादून से हैं। इसके अलावा 45 मामले ऊधमसिंह नगर, 36 नैनीताल, 27 हरिद्वार, सात अल्मोड़ा, तीन-तीन मामले उत्तरकाशी, टिहरी गढ़वाल और पिथौरागढ़ में सामने आए हैं। वहीं, 60 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं। प्रदेश में अब संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 4276 हो गया है, जिनमें से 3081 मरीज पूरी तरह से ठक हो गए हैं। वर्तमान में 1108 मामले एक्टिव हैं, जबकि 52 की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 35 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।

कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की मौत..

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्‍स) ऋषिकेश में भर्ती कैंसर रोग से पीड़ित एक कोविड-19 पॉजिटिव मरीज की शनिवार को मौत हो गई। एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि मंगलौर रुड़की निवासी 52 वर्षीय यह मरीज 14 जुलाई को एम्स में उपचार के लिए आया था। इसकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मरीज को कोविड-19 वार्ड में भर्ती कर दिया गया था। शनिवार की सुबह इस मरीज की मौत हो गई। जिसकी सूचना प्रशासन को दे दी गई है। कोतवाली पुलिस के मुताबिक मृतक के शव को देहरादून चंद्र नगर भेजा जा रहा है।

डोईवाला में एक युवक की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव…

डोईवाला के केशवपुरी (राजीवनगर) में एक युवक की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है, जिसे इलाज के लिए अब स्वास्थ्य विभाग की टीम हॉस्पिटल ले जाने की तैयारी में है। डोईवाला अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर के एस भंडारी ने बताया कि दिल्ली का रहने वाले इस युवक की केशवपुरी बस्ती डोईवाला में ससुराल है। यह 15 जुलाई को दिल्ली से आया था। रायवाला में इस युवक की सैंपलिंग हुई थी, जिसकी रिपोर्ट रात्रि को पॉजिटिव आई थी। इसके बाद इस युवक को अब इलाज के लिए हॉस्पिटल ले जाने की तैयारी है। इस युवक को ढूंढने में शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम को पसीना बहाना पड़ा। इस युवक ने दिल्ली से वापस आने के बाद अपनी ससुराल से हटकर राजीव नगर ट्रेचिंग ग्राउंड के पास किराये पर कमरा लेकर वहां रहने लगा था, जिस को ढूंढने में स्वास्थ्य विभाग की टीम को पसीना आ गया।

प्रदेश में अब तक कोरोना के 4102 मामले आए हैं। जिनमें 3021 स्वस्थ भी हो चुके हैं। वर्तमान में 996 मरीज विभिन्न कोविड केयर सेंटर व अस्पतालों में भर्ती हैं, जबकि 34 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। कोरोना संक्रमित 51 लोगों की प्रदेश में मौत भी हो चुकी है। इनमें जिला ऊधमसिंहनगर की 55 वर्षीय एक महिला की मौत शुक्रवार को रिपोर्ट हुई है। महिला की 13 जुलाई को अस्पताल ले जाते वक्त मौत हुई थी, जिसमें कोरोना की पुष्टि अब हुई है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शुक्रवार को 2926 सैंपल की रिपोर्ट मिली है। जिनमें 2806 निगेटिव व 120 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें सर्वाधिक 46 मामले जिला ऊधमसिंहनगर में आए हैं। इनमें एक स्वास्थ्य कर्मी व 23 पूर्व में संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोग हैं। इसके अलावा चार लोग दिल्ली, दो गाजीपुर, दो पुणे, दो मुंबई, दो अहमदनगर व एक व्यक्ति बरेली से लौटा है। बाकि 9 की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लग पाई है।

देहरादून में भी 38 और लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं हरिद्वार में भी 21 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें 13 लोग पूर्व में संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए हैं। वहीं 8 लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लगी है। नैनीताल में भी सात लोग संक्रमित मिले हैं। वहीं पौड़ी में भी छह केस पॉजिटिव हैं। इनमें चार दिल्ली व एक शख्स गुरुग्राम से लौटा है। जबकि एक की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं चली है। अल्मोड़ा व चंपावत में भी एक-एक व्यक्ति संक्रमित मिला है।

पलटन बाजार में एक शोरूम के सेल्समैन के बाद अब मच्छी बाजार के कपड़ा व्यापारी में कोराना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इससे व्यापारियों में हड़कंप मचा हुआ है। आसपास के व्यापारियों ने खुद ही अपनी दुकानें बंद कर दी हैं। इसके अलावा एयर फोर्स सेलेक्शन बोर्ड के छह सदस्य व सेना के चौदह जवान भी संक्रमित मिले हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि जिन 38 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई, इनमें मच्छी बाजार का एक कपड़ा व्यापारी भी शामिल है। जीएमएस रोड निवासी व्यापारी में लक्षण दिखने के बाद एक निजी लैब में जांच करवाई थी। रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर व्यापारी को दून अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं दुकान पर काम करने वाले तीन कर्मचारियों को क्वारंटाइन किया गया है।

परिवार व संपर्क में आए अन्य लोगों को चिन्हित कर उन्हें भी क्वारंटाइन किया जा रहा है। व्यापारी के संक्रमित होने की जानकारी के बाद दुकानदारों ने खुद ही एहतियातन दुकानें बंद कर दी हैं। वहीं, सेना के 14 जवानों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें कुछ बाहर से लौटे हैं और कुछ अन्य संक्रमितों के संपर्क में आए हैं। इसके अलावा क्लेमेनटाउन में एयर फोर्स सेलेक्शन बोर्ड के छह सदस्यों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। 13 मामले एम्स ऋषिकेश से जुड़े है, जबकि एक निजी अस्पताल की महिला एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ भी कोरोना संक्रमित मिली है। तबीयत खराब होने के वक्त से ही वह घर पर क्वारंटाइन थीं।

बता दें, जिले में अब तक कोरोना के 999 मामले आ चुके हैं। जिनमें 721 स्वस्थ हो गए हैं। हाल में 227 एक्टिव केस हैं, जबकि 28 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। वहीं 23 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top