देश/ विदेश

देश के कुछ इलाकों में कोरोना तीसरे स्टेज में, एम्स डायरेक्टर ने चेताया..

Coronavirus in uttarakhand

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

दिल्ली एम्स के डायरेक्टर का दावा…

लोगों से सतर्क रहने की अपील..

देश भर में कोरोना के 4067 मरीज..

देश-विदेश : देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक और बुरी खबर है. भारत के कुछ इलाकों में कोरोना का संक्रमण तीसरे स्टेज में पहुंच गया है. दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कुछ इलाकों में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड हुआ है. हालांकि, उन्होंने कहा कि पूरे भारत में कोरोना दूसरे स्टेज और तीसरे स्टेज के बीच में है.

आजतक के साथ खास बातचीत में दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना के कारण हालात चिंताजनक हैं, क्योंकि कहीं-कहीं पर केस एकदम से बढ़ गए और कुछ इलाकों में लोकलाइज्ड कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है, जैसे मुंबई में. हम स्टेज 2 और 3 के बीच में है. ज्यादातर भारत में कोरोना स्टेज-2 पर ही है.

हमें अब ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत

डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कुछ-कुछ हॉटस्पॉट्स में लोकल कम्युनिटी स्प्रेड हो रहा है, वहां पर भी अगर हम स्थिति को रोक ले तो कोई चिंता की बात नहीं है. शुरुआती कम्युनिटी स्प्रेड कुछ पॉकेट्स में शुरू हो रहा है, इसलिए अब हमारा ज्यादा सतर्क रहना जरूरी हो गया है. तबलीगी जमात के कारण जो बीमारी रुकी हुई थी, वह थोड़ी सी बढ़ गई है.

जमातियों के संपर्क में आए लोग हों क्वारनटीन

तबलीगी जमात के कारण कोरोना संकट बढ़ने के सवाल पर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि जरूरी है कि इन लोगों को ट्रेस किया जाए और जहां-जहां यह लोग गए हैं, वहां इनके संपर्क में आए लोगों को क्वारनटीन किया जाए. अगर आपको थोड़ी भी सिम्टम्स है तो भी जरूरी है कि आप घर पर ही रहे, बाहर ना निकलें.

कोरोना से डॉक्टरों में भी भय का माहौल

दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोरोना वायरस की चपेट में डॉक्टर भी आ रहे हैं, इसलिए काफी भय का माहौल है. डॉक्टरों के परिवार को भी कोरोना हो सकता है. लोगों को डॉक्टर का ज्यादा साथ देना चाहिए.

स्थिति सामान्य होने में समय लगेगा

लॉकडाउन के सवाल पर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि 10 तारीख के बाद जब और डाटा आ जाएगा तभी हम कह पाएंगे कि लॉकडाउन बढ़ना चाहिए या नहीं. स्थिति सामान्य होने में तो समय लगेगा, क्योंकि यह वायरस जाने वाला नहीं है.

देश में कोरोना से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना के कुल मामले बढ़कर 4067 हो गए हैं. कोरोना से अब तक 281 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 109 लोगों की मौत हो चुकी है. दिल्ली में कोरोना से 500 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना से पहली मौत की खबर मिली है

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top