उत्तराखंड

कोरोना की दस्तक से रुद्रप्रयाग जनपद में अफवाहों का बाजार भी गर्म…

निजी लैबों की कोरोना जांच में मनमानी पर मानवाधिकार आयोग ने भेजा नोटिस...

कोरोना की दस्तक से अफवाहों का बाजार गर्म तिलबाड़ा में बंद रहा बाजार

UK NEWS NETWORK रुद्रप्रयाग डेस्क 

देवेन्द्र चमोली

रुद्रप्रयाग- कल जनपद में दिल्ली से लौटे तीन लोगों की कोरोना रिपोर्ट पाॅजिटिव आने से जिले में हड़कंप मचा हुआ है । पहली बार कोरोना पॉजटिव केश मिलने के बाद जनपद मे भय के माहौल के बीच कोरोना पॉजटिव एक प्रवासी के क्वारंटीन से निकलने के बाद तिलबाड़ा बाजार सहित अपने गांव में घूमने की अफवाह भी जोरों पर है। स्थिति यह है कि ब्यापार संघ तिलबाड़ा ने आज बाजार बंद रखा व ब्यापार संघ चन्द्रापुरी व मयाली ने एक हफ्ते के लिये समस्त ब्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रखने की सहमति बनायी है स्वास्थ्य विभाग द्वारा कौरोना पॉजटिव ब्यक्ति के बाजार में घूमने की अफवाह का खंडन किया गया है।
कोरोना वायरस से अब तक अछूते रुद्रप्रयाग जनपद में कल तीन लोगों के सैम्पल पॉजिटिव आये हैं। ये सभी प्रवासी दिल्ली से आये थे व इन्हें संस्थागत क्वारंटीन मे रखा गया था । अब तक ग्रीन जोन में श्रेणी मे शनिवार को तीन लोगों की रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के बाद से जिले में हड़कम्प मच गया है। लोगों के बीच अफवाओं का बाजार गर्म है मुसाढुंग के कौरोना पॉजटिव द्वारा तिलवाड़ा बाजार में घूमकर सब्जी आदि सामान की खरीददारी की गयी व प्राइवेट वाहन से घर गया । मुख्यचिकित्साधिकारी एस. के. झॉ द्वारा बताया गया कि अफवाह गलत है उक्त व्यक्ति को स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस के द्वारा रुद्रप्रयाग से सीधे उनके घर मूसाडुंग छोड़ा गया था जहां ग्राम प्रधान के सपुर्द किया गया ।और उनके परिवार के द्वारा पहले ही उनकी रहने की व्यवस्था अलग की जा चुकी थी ।सतर्कता की दृष्टि को देखते हुए उनके परिवार को भी क्वारेटिंन किया जा चुका है अफवाह को देखते हुए आज लोगो के द्वारा तिलवाड़ा बाजार को भी बंद करने का निर्णय लिया लेकिन अधिकांश दुकाने खुली रही है । पॉजिटिव आये लोगो को जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पहले ही क्वारंटीन किया जा चुका था ।


मुख्यचिकित्साधिकारी एस.के झॉ ने बताया कि पॉजटिव मिले ब्यक्तियों में ललित सिंह पुत्र दलेब सिंह उम्र 20 वर्ष निवासी-रतनपुर तिलवाड़ा ब्लॉक-जखोली, रणवीर सिंह पुत्र त्रिपाल सिंह, उम्र 30 वर्ष निवासी मवाणगंव ब्लॉक जखोली को होटल नागासनी नगरासू में क्वारेन्टीन किया गया है। दोनों व्यक्ति विगत 13 मई को दिल्ली से यहां आए थे। ये लोग रात को गुलाबराय मैदान रुद्रप्रयाग में बने रैन बसेरे में रहे और 14 मई को को दोनों व्यक्ति होटल नागासनी में क्वारेन्टीन हुए। दोनों व्यक्तियों के साथ आये तीन व्यक्ति भी होटल में क्वारेंटीन हैं। इसके अलावा रघुवीर सिंह पुत्र गब्बर सिंह, उम्र-48 वर्ष, निवासी-मूसाढुंग ब्लॉक-जखोली विगत 16 मई को दिल्ली से रुद्रप्रयाग पहुंचेे और उसी दिन इन लोगों को होटल महावीर सुमेरपुर में क्वारेन्टीन किया गया। इनको शनिवार को घर छोड़ा गया, मगर रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के बाद इन्हें कोटेश्वर स्थित आइशोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। इनके साथ आये तीनों व्यक्ति महावीर होटल में क्वारेन्टीन हैं।

बता दें कि जनपद से अभी तक कोरोना जांच के लिए बीते दस दिनों से प्रतिदिन सैंपलिंग अधिक संख्या में की जा रही है। बाहरी राज्यों से प्रवासियों के लौटने की संख्या बढने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिंग भी बढ़ा दी है। सैंपलिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा चार टेक्निकल टीमें गठित की गई हैं, जिसमें एक-एक चिकित्सक व लैब टेक्निशियन को शामिल किया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top