उत्तराखंड

चमोली में दो और पौड़ी जिले में चार कोरोना के नए मामले…

मैदान से लेकर पहाड़ तक रोजाना बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज मिल रहे हैं….

स्वास्थ्य कर्मी भी लगातार संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं….

उत्तराखंड : उत्तराखंड में कोरोना की स्थिति भयावह होती जा रही है। मैदान से लेकर पहाड़ तक रोजाना बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। गुरुवार सुबह चमोली में दो लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है। अब जिले में संक्रमितों की संख्‍या 29 हो गई है।

वहीं, पौड़ी में 4 लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें दो लोग नोएडा और दो मुंबई से आए थे।बीते रोज भी प्रदेश में 42 और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। जिनमें सर्वाधिक 15 नैनीताल से हैं। 11 देहरादून, छह चमोली, चार हरिद्वार, पौड़ी से तीन और ऊधमसिंहनगर, पिथौरागढ़ व उत्तरकाशी से एक-एक मरीज है। राहत की बात यह कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मरीज लगातार स्वस्थ भी हो रहे हैं। बुधवार को भी 30 मरीज डिस्चार्ज किए गए।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, बीते रोज 1071 सैंपल की जांच रिपोर्ट मिली है। जिनमें 1029 निगेटिव व 42 मामले पॉजिटिव हैं। नैनीताल में जिन 15 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है, वह सभी मुम्बई से लौटे हैं। देहरादून में आइवीएफ क्लीनिक चलाने वाली एक निजी चिकित्सक, दून महिला अस्पताल की स्टाफ नर्स व एक महिला गार्ड संक्रमित पाए गए हैं। इसके अलावा कौलागढ़, विकासनगर, मियांवाला, खुड़बुड़ा व मोथरोवाला क्षेत्र से भी संक्रमित आए हैं। वहीं एम्स ऋषिकेश में भर्ती कोरोना संक्रमित मुजफ्फरनगर निवासी एक महिला की मौत हुई है। वहीं सीमा डेंटल कालेज में क्वारंटाइन रुद्रप्रयाग के एक युवक की भी रिपोर्ट पॉजिटिव है।

चमोली में जिन छह लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है वह सभी दिल्ली से लौटे लोग है। हरिद्वार में मुम्बई व हैदराबाद से लौटे पांच लोग संक्रमित पाए गए हैं। पौड़ी में जिन लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है उनमें दो दिल्ली व एक मुम्बई से लौटा है। पिथौरागढ़ में बेरीनाग निवासी युवक में कोरोना की पुष्टि हुई है। वह 27 मई को मुम्बई से लौटा था। ऊधमसिंहनगर के रुद्रपुर में संक्रमित मिला युवक मुम्बई में नौकरी करता था और 27 मई को अपने दो भाई व मां के साथ लौटा है। उत्तरकाशी में भी एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव है।

अभी तक प्रदेश में कोरोना के 1093 मामले आए हैं। जिनमें 284 स्वस्थ हो चुके हैं। इसके अलावा चार मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। जबकि, कोरोना संक्रमित नौ लोगों की मौत भी हो चुकी है। वर्तमान में प्रदेश में 796 एक्टिव केस हैं। बुधवार को जिन 30 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है उनमें 11 नैनीताल, छह देहरादून, पांच टिहरी, चार अल्मोड़ा, तीन ऊधमसिंहनगर व एक पिथौरागढ़ से है।

सभी प्रवासियों के नहीं लिए जाएंगे सैंपल…

आइसीएमआर की गाइडलाइन के तहत अब हरिद्वार जिले में सभी प्रवासियों की सैंपलिंग नहीं होगी। अब 65 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति, संक्रमित के संपर्क में आए लोग, गर्भवती महिला और कोरोना के लक्षण वालों की जांच की जाएगी।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top