उत्तराखंड

गोष्ठियों के आयोजन से उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ: कुमार

consumer know your rights

गोष्ठियों के आयोजन से उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ: कुमार

कंज्यूमर नो यूअर राइट्स आधारित थीम पर आयोजित विचार गोष्ठी

रुद्रप्रयाग। मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार की अध्यक्षता में कंज्यूमर नो यूअर राइट्स आधारित थीम पर एक दिवसीय विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संबंधित अधिकारियों व सदस्यों ने उपस्थित लोगों को उपभोक्ता के अंतर्गत विभिन्न जानकारियों से अवगत कराया। साथ ही उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम-2019 के महत्वपूर्ण प्राविधानों के संबंध में चर्चा की।

विकासभवन सभागार कक्ष में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर आयोजित एक दिवसीय विचार गोष्ठी के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि इस तरह की गोष्ठियों के आयोजन से निःसंदेह उपभोक्ताओं को लाभ प्राप्त होते हैं।

 

उन्होंने विकासखंड स्तर पर जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आयोजित होने वाली बैठकों में भी कंज्यूमर नो यूअर राइट्स थीम पर आधारित जानकारियां साझा करने का सुझाव दिया। वहीं उपभोक्ता के हितों के लिए बने कानूनों की जानकारी देते हुए वरिष्ठ अधिवक्ता व जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के सदस्य विजयपाल सिंह सजवाण ने बाजार में उपलब्ध मिलावटी उत्पादों में जुर्माना, अनुचित तरीके से व्यापार, भ्रामक प्रचार, उत्पाद दायित्व, उपभोक्ताओं के अधिकार आदि विषयों पर विस्तार पूर्वक कानूनी जानकारी दी। जबकि पूर्ति अधिकारी मनोज डोभाल, अभिहीत अधिकारी मनोज सेमवाल व सहायक निबंधक डेयरी विभाग द्वारा खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम की जानकारियां साझा की गई।

कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों सहित उपस्थित व्यवसायियों को बधाई दी। साथ ही उन्होंने नव वर्ष की भी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नए वर्ष सभी के लिए मंगलमय हो। इस अवसर पर उन्होंने विधान सभा निर्वाचन में सभी को मतदान हेतु प्रेरित किया। साथ ही उपस्थित सदस्यों को शपथ भी दिलाई।

 

इस अवसर पर उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग की सदस्य संगीता कप्रवान, एडवोकेट विजयपाल सिंह रावत, पूर्ति अधिकारी मनोज डोभाल, अभिहीत अधिकारी मनोज सेमवाल सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी-कर्मचारी व व्यवसायी मौजूद थे।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top