उत्तराखंड

हरिद्वार में लेबर रूम में लटका मिला ताला, गर्भवती ने सड़क पर जन्मा बच्चा..

हरिद्वार में लेबर रूम में लटका मिला ताला, गर्भवती ने सड़क पर जन्मा बच्चा..

सीएचसी से नदारद मिले आठ कर्मी..

 

 

 

उत्तराखंड: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहादराबाद की स्वास्थ्य सुविधाएं और स्वास्थ्य कर्मियों की संवेदनहीनता गर्भवती महिला को भारी पड़ गई। अस्पताल के लेबर रूम में तीन महीने से ताला लटका है। स्टाफ अस्पताल में धूप सेंक रहा है। सोमवार को अस्पताल पहुंची गर्भवती महिला को हायर सेंटर रेफर नहीं किया गया।

 

गर्भवती ने स्वास्थ्य केंद्र के नजदीक सड़क किनारे नवजात बच्ची को जन्म दिया। प्रसव के बाद आसपास के दुकानदारों ने जच्चा-बच्चा को जिला अस्पताल भेजा। सोमवार को रोशनाबाद की गर्भवती अपने तीमारदारों के साथ सामुदायिक केंद्र बहादराबाद में डिलीवरी करवाने आई थी। अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों का कहना हैं कि लेबर रूम बंद पड़ा है। कर्मियों की बात सुनकर तीमारदारों ने जिला अस्पताल हरिद्वार हायर सेंटर भेजने की गुहार लगाई।

 

स्वास्थ्य कर्मियों का कहना हैं कि एंबुलेंस कर खुद ही जिला अस्पताल चले जाएं। तीमारदारों के पास इतने पैसे नहीं थे कि प्राइवेट एंबुलेंस कर गर्भवती को हरिद्वार रेफर कर सकें। अस्पताल पहुंचे एक मरीज के तीमारदार ने तीमारदारों को 108 एंबुलेंस के लिए फोन करने की सलाह दी। टोल फ्री नंबर पर फोन कर 108 एंबुलेंस मंगवाई। एंबुलेंस कर्मचारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहादराबाद में आने का आश्वासन दे दिया।

सड़क पर ही नवजात को जन्म दे दिया गर्भवती और उनके तीमारदार अस्पताल के पास ही सड़क पर एंबुलेंस का इंतजार करने लगे। गर्भवती प्रसव की पीड़ा नहीं सहन कर सकी और सड़क पर ही उसने नवजात को जन्म दे दिया। आसपास के दुकानदारों ने तीमारदारों की मदद की और एक खोखे की आड़ में गर्भवती का प्रसव करवाया। नवजात के पैदा होने के काफी समय बाद एंबुलेंस 108 पहुंची।

 

स्थानीय दुकानदारों की मदद से जच्चा और बच्चे को सुरक्षित महिला अस्पताल पहुंचाया। सीएचसी अधीक्षक डॉ. सुबोध जोशी ने बताया की मामला उनकी जानकारी में नही है। अस्पताल पर स्टाफ मौजूद रहता है। गर्भवती महिलाओं की यथास्थिति देखकर अस्पताल कार्रवाई करता है और एंबुलेंस से महिला अस्पताल रेफर करता है। अस्पताल में किसी कर्मचारी ने लापरवाही की है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

 

 

सीएमओ डॉ. कुमार खगेंद्र सिंह ने सीएचसी पर छापा मारा तो आठ कर्मचारी नदारद मिले। सभी नदारद कर्मचारियों को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण तलब किया गया है। सीएमओ ने कार्रवाई की बात कही है। सोमवार की सुबह सीएमओ डॉ. कुमार खगेंद्र सिंह बहादराबाद सीएचसी का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। सीएचसी में सभी डॉक्टर मौजूद मिले और ओपीडी चलती हुई मिली।

 

कार्यालयों का निरीक्षण करने के दौरान सामने आया कि आठ कर्मचारी गायब हैं। पूछताछ करने पर पता चला कि वे बिना कोई सूचना दिए कार्यालय में नहीं हैं, जिस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई। सीएमओ ने कहा कि कार्यालयों से नदारद कर्मचारियों के गायब मिलने पर उन्हें नोटिस जारी किया गया है। इसमें उनके नहीं मिलने पर स्पष्टीकरण तलब किया गया है। अगर नोटिस में कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top