उत्तराखंड

सहकारी समिति से जुड़कर किसान अपनी आर्थिकी सुधारेंः आशा

सहकारी समिति से जुड़कर किसान अपनी आर्थिकी सुधारेंः आशा

समिति को सहकारी बैंक सुमाड़ी से रुद्रप्रयाग ट्रांसफर करने का प्रस्ताव रखा

बहुउददेशीय सहकारी समिति जवाड़ी की बैठक

रुद्रप्रयाग। बहुउददेशीय सहकारी समिति जवाड़ी की बैठक में क्षेत्र के किसानों को समिति से जोड़ने एवं कृषि को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया। इसके साथ ही समिति को जिला सहकारी बैंक सुमाड़ी से ट्रांसफर कर चमोली जिला सहकारी बैंक रुद्रप्रयाग से जोड़ने का प्रस्ताव दिया गया। बैठक में समिति की निजी पूंजी, पूंजी-जिम्मेदारी, लाभ-हानि एवं मिनी बैंक के खातों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

दरमोला भरदार के तुंगनाथ में आयोजित बैठक का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य आशा डिमरी ने कहा कि कृषि व पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए किसान समिति से जुड़कर अपनी आर्थिकी मजबूत कर सकता है। वर्तमान में प्रदेश सरकार की दीनदयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के तहत दो प्रतिशत ब्याज दर पर किसानों को ऋण उपलब्ध हो रहा है। जिसका सभी किसानों को लाभ लेना चाहिए। इसके अलावा समिति के माध्यम से मिनी बैंक का संचालन भी हो रहा है।

जिसमें क्षेत्र के सभी किसानों को अपनी बचत सुनिश्चित करने के लिए आगे आना चाहिए। विशिष्ट अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता कृष्णानंद डिमरी ने किसानों की समस्याओं को देखते हुए जवाड़ी समिति को टिहरी गढ़वाल जिला सहकारी बैंक सुमाड़ी से ट्रांसफर कर चमोली जिला सहकारी बैंक रुद्रप्रयाग से जोड़ने का प्रस्ताव दिया। कहा कि उक्त समिति जिला मुख्यालय से जुडी होने से उन्हें अपने कार्य के लिए सुमाडी की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। बैंक दूर होने से किसान व समिति के कर्मचारियों को भी आने-जाने में भी काफी दिक्कतें उठानी पड़ती है।

समिति के सचिव चैतराम डिमरी ने कहा कि क्षेत्र में समिति 1977 से संचालित हो रही है, जबकि मिनी बैंक का कार्य 2008 से चल रहा है। समिति व मिनी बैंक दोनों लाभ पर कार्य करते आ रहे हैं। समिति का कुल लाभ 14 लाख एवं मिनी बैंक का लाभ 10 लाख से अधिक पर कार्य करता आ रहा है। बताया कि समिति का 2016 तक का आॅडिट भी पूरा हो चुका है। उन्होंने समिति के अधिकतम दायित्व, पूंजी-जिम्मेदारी, व्यवसायिक पूंजी के साथ ही मिनी बैंक के अमानत बचत खाते, मासिक व सावधि बचत खातों की जानकारी भी दी। कहा कि सरकार ने दीनदयाल किसान कल्याण योजना के तहत किसानों के लिए दो प्रतिशत ब्याज दर पर एक वर्ष के लिए लोन उपलब्ध की व्यवस्था की है। समिति के अध्यक्ष रमेश सिंह रावत ने बैठक में पहुंचे सभी अतिथियों एवं किसानों का आभार जताया।

साथ ही अधिक से अधिक किसानों को समिति से जुडकर उसका बेहतर लाभ उठाने की अपील भी की। बैठक में समिति के सरकार के नामित सदस्य लक्ष्मी प्रसाद डिमरी, उपाध्यक्ष मनोरमा देवी, पूर्व अध्यक्ष जसपाल पंवार, प्रधान स्वीली रीना रावत, चैतराम डिमरी, जयपाल पंवार, रमेश पंवार, कमल सिंह समेत बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top