उत्तराखंड

सीएमओ संस्कृत महाविद्यालय को सेवाकाल तक हर माह देंगी 5 हजार

संस्कृत के प्रति ग्रामीण स्तर पर लोगों को जागरूक करना जरूरीरू डॉ सरोज
युवा पीढ़ी से किया संस्कृत का अध्ययन करने का आह्वान
रुद्रप्रयाग।
सीएमओ डॉ सरोज नैथानी ने संस्कृति के प्रति संरक्षण के लिए हर व्यक्ति से आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को संस्कृत का अध्ययन करना चाहिए। सीएमओ ने कहा कि वह अपने सेवाकाल तक सच्चिदानंद वेद भवन संस्कृत महाविद्यालय रुद्रप्रयाग को शिक्षा के उन्नयन के लिए हर माह 5 हजार रुपये देंगी। उन्होंने प्राचार्य डॉ सुरेश चरण बहुगुणा को इस धनराशि का पहला चेक भी प्रदान किया।
शनिवार को संस्कृत महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि सीएमओ डॉ सरोज नैथानी ने कहा कि संस्कृत एक ऐसी भाषा है जो सभी भाषाओं की जननी है। उन्होंने संस्कृत के प्रचार-प्रसार, संरक्षण और संवर्द्धन के लिए युवाओं से आगे आने का आह्वान किया। कहा कि अधिक से अधिक लोग संस्कृत पढ़ें और इसके ज्ञान से समाज को लाभ दें। ज्योतिष, कर्मकांड, वैदिक पूजा परंपराओं, वेद-पुराणों का अध्ययन और वाचन के साथ ही संस्कृत से जुड़े कार्यो में सक्रिय भूमिका निभाएं।

सीएमओ ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर भी संस्कृत के प्रति लोगों को जागरूक करना होगा ताकि इसका व्यापक प्रचार हो। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सुरेश चरण बहुगुणा ने मुख्य चिकित्साधिकारी को महाविद्यालय में संचालित गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने संस्कृत भाषा के उन्नयन के लिए सीएमओ द्वारा दिए गए सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया। इस मौके पर डॉ राम प्रसाद उपाध्याय, डॉ भानु प्रकाश देवली, शशि भूषण चमोला, डीपी नौटियाल, जेपी गौड़, सुखदेव सिलोड़ी, प्रवीण सती, कुलदीप डिमरी, शुभम सेमवाल, शशांक चंद्र शेखर, प्रदीप देवली, भूपेंद्र, हिमांशु आदि मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top