सीएम हेल्प लाइन पोर्टल के बारे में जिला स्तरीय अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण.... - UK News Network
उत्तराखंड

सीएम हेल्प लाइन पोर्टल के बारे में जिला स्तरीय अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण….

जिलाधिकारी को बनाया गया है सीएम हेल्पलाइन का डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटर

रुद्रप्रयाग। जनसामान्य की शिकायतों के निराकरण के लिए बनाए गए सीएम हेल्पलाइन पोर्टल 1905 के सभी स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षण देकर दक्ष किया गया। जनपद के एल 1 स्तर और एल 2 स्तर के अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गयी। एल 1 स्तर और एल 2 स्तर के अधिकारियों में विभाग द्वारा चिन्हित किये गए ब्लाक स्तर और जिले स्तर के अधिकारी सम्मिलित थे। इस ट्रेनिंग में सभी अधिकारियों को 1905 टोलफ्री नंबर एवं सीएम हेल्पलाइन पोर्टलया मोबाइल एप द्वारा प्राप्त होने वाली शिकायत के सही तरीके और शीघ्र गति एवं गुणवत्ता के साथ समाधान करने की ट्रेनिंग दी गयी।

अधिकारियों को उनके ही जिले में सीएम हेल्पलाइन के तकनीकी विशेषज्ञ प्रभारी सीएम हेल्पलाइन रविन्द्र दत्त द्वारा जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की उपस्थिति में ट्रेनिंग दी गयी और अधिकारियों की समस्या का निराकरण भी किया गया। अधिकारियों की बेहतर मानीटरिंग के लिए जिलाधिकारी को सीएम हेल्पलाइन का डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटर बनाया गया है, इससे जिलाधिकारी प्रत्येक दिन किसी भी समय अपने जिले केे सभी विभागों में सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज हो रही शिकायतों की कार्यवाही पर नजर रख सकेंगे।

उन्होंने कहा कि जनता जागरूक है और उनकी अपेक्षाएं भी अधिक हैं, हमें जनता की अपेक्षाओं के अनुसार कार्य कर, खरा उतरना होगा। सरकार व हमारा उद्देश्य आम जनता को सेवा देना है तथा उनकी समस्याओं का समयबद्धता से निस्तारण करना है।

ट्रेनिंग के दौरान अधिकारियों को बताया गया है कि जिलाधिकारी जिला स्तर पर प्रत्येक महीने प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा बैठक लेंगे। शासन स्तर पर भी मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और अपरमुख्य सचिव स्तर पर सभी स्तर पर समीक्षा बैठक की जायेगी। समीक्षा बैठक में बहुत अच्छा प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत किया जायेगा और लापरवाह अधिकारियों पर कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अजय सिह, अपर जिलाधिकारी अरविन्द कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी सरदार सिंह चैहान, पुलिस उपाधिक्षक गणेश लाल सहित अन्य मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top