एपीएचसी खेड़ाखाल अव्वल, राज्य में डीएच रुद्रप्रयाग रहा तृतीय... - UK News Network
उत्तराखंड

एपीएचसी खेड़ाखाल अव्वल, राज्य में डीएच रुद्रप्रयाग रहा तृतीय…

एपीएचसी खेड़ाखाल अव्वल, राज्य में डीएच रुद्रप्रयाग रहा तृतीय…

देहरादून में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने दिया पुरस्कार…

पुरस्कार के रूप में डीएच रुद्रप्रयाग को तीन लाख, एपीएससी खेड़ाखाल को दो लाख का चेक…

पीएचसी ऊखीमठ को मिला सांत्वना पुरस्कार…

रुद्रप्रयाग। स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रभावी सुधार के लिए संचालित कायाकल्प योजना के तहत अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खेड़ाखाल नेे जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि जिला चिकित्सालय की श्रेणी में जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग ने राज्य में तीसरा स्थान प्राप्त किया है। देहरादून में आयोजित एक समारोह में मुख्यमंत्री ने कायाकल्प सम्मान व इनामी राशि का चेक प्रदान किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एसके झा ने बताया कि सरकारी चिकित्सालयों में स्वास्थ्य सेवाओं, नागरिक सुविधाओं व साफ-सफाई आदि सुविधाओं को बेहतर करने के लिए कायाकल्प योजना संचालित की जा रही है। इसके तहत सेनिटेशन व हाइजीन व्यवस्था को बनाए रखने व उसमें और अधिक सुधार करने, बायोमेडिकल वेस्ट प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण, चिकित्सालय सुविधा रखरखाव व सहायक सुविधाओं के लिए मानक निर्धारित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तर से गठित टीम द्वारा निर्धारित कायाकल्प मानकों के अनुरूप मूल्यांकन किया गया। जिसके आधार पर जनपद स्तर पर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खेड़ाखाल ने मानको पर खरा उतरते हुए जनपद में प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि इसी वर्ग में पीएससी ऊखीमठ को सांत्वना पुरस्कार मिला। वहीं जिला चिकित्सालय वर्ग में रुद्रप्रयाग ने राज्य स्तर पर तीसरा स्थान प्राप्त किया।

समारोह में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ संजय कुमार व डिस्ट्रिक्ट कन्सलटेंट क्वालिटी एवं एडीपीएम कनिष्क काला द्वारा एपीएचसी खेड़ाखाल के प्रथम पुरस्कार के रूप में मुख्यमंत्री के हाथों दो लाख का चेक, स्मृति चिन्ह व पीएचसी ऊखीमठ के सान्त्वना पुरस्कार के रूप में पचास हजार का चेक व स्मृति चिन्ह प्राप्त किया, जबकि जिला चिकित्सालय वर्ग में रुद्रप्रयाग द्वारा राज्य स्तर में तीसरा स्थान प्राप्त करने पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ डीसी सेमवाल व प्रधान सहायक वायएस नेगी ने तीन लाख की इमानी राशि का चेक व स्मृति चिन्ह प्राप्त किया। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ डीसी सेमवाल ने बताया कि चिकित्सालय की सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए इनामी राशि का उपयोग किया जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top