उत्तराखंड

क्लोन ट्रेनें आज से चलाई जा रही हैं.. 

क्लोन ट्रेनें आज

क्लोन ट्रेनें आज से चलाई जा रही हैं.. 

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों को रेल सफर की अधिक सुविधा देने के लिए स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी है. कई स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे चुनिंदा रूट्स पर क्लोन ट्रेन चलाने जा रहा है. क्लोन ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें हैं. रेलवे के मुताबिक 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों में से 19 जोड़ी स्पेशल क्लोन ट्रेनें (Clone Trains) हमसफर एक्सप्रेस है.जबकि एक जोड़ी जन शताब्दी ट्रेनें हैं.

रेलवे आज यानी 21 सितंबर से क्लोन ट्रेनें  चलाने जा रहा है. रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों की अग्रिम बुकिंग 10 दिन की होगी और बुकिंग 19 सितंबर से शुरू हो चुकी है. रेलवे ने कहा कि इन 20 जोड़ी यानी 40 ट्रेनों में से 19 जोड़ी ट्रेनों में यात्रा के लिए हमसफर एक्सप्रेस का किराया लिया जाएगा.

जानिए क्लोन ट्रेन का किराया..

जनशताब्दी को छोड़कर सभी स्पेशल क्लोन ट्रेनों का किराया हमसफर स्पेशल ट्रेनों के बराबर होगा जबकि लखनऊ से दिल्ली के बीच चलने वाली क्लोन ट्रेन में जनशताब्दी एक्सप्रेस के बराबर किराया देना होगा . रेलवे के अनुसार 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों में से 19 जोड़ी ट्रेनों के लिए हमसफर एक्सप्रेस का किराया लिया जाएगा। आपको बता दें कि रेलवे की क्लोन ट्रेन में वो ही यात्री सफर कर सकेंगे जिनके पास अपने गंतव्य तक जाने के लिए वेटिंग टिकट होगा. क्लोन ट्रेन की योजना से वेटिंग टिकट में सीट कंफर्म ना होने की चिंता खत्म हो जाएगी.

 

कैसी होगी क्लोन ट्रेन..

क्लोन ट्रेन अन्य स्पेशल ट्रेनों की तरह ही होगी. रेलवे ने इसे क्लोन ट्रेन (Clone Train) नाम इसलिए दिया है, क्योंकि इस ट्रेन का नंबर भी वो ही होगा जिस ट्रेन में आपका टिकट वेटिंग में है. हालांकि, क्लोन ट्रेनों की गति तेज होगी और ट्रेनों का ठहराव सीमित स्टेशनों पर होगा.

जानिए क्लोन ट्रेनों का रूट और टाइम..

ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी. क्लोन ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक समेत कई राज्यों के बीच चलेंगी. जिन स्टेशनों के लिए ज्यादा यात्री हैं, वहां ट्रेनों के फेरे बढ़ाने के लिए क्लोन ट्रेनें चलेंगी.भारतीय रेलवे द्वारा जारी ट्रेनों के टाइम टेबल और रूट्स के मुताबित 20 जोड़ी यानी 40 क्लोन ट्रेनें पूर्व मध्य रेलवे, पश्चिम रेलवे और उत्तर रेलवे सभी जोन में चलेंगी

क्लोन ट्रेन में कितने होंगे कोच..

रेलवे के मुताबिक 19 जोड़े हमसफर एक्सप्रेस (क्लोन ट्रेन) में 18 कोच होंगे, जबकि एक जोड़ी जनशताब्दी ट्रेन में 22 कोच होंगे. रेलवे के अनुसार लखनऊ-दिल्ली जनशताब्दी क्लोन स्पेशल ट्रेन में 5 एसी चेयरकार और 15 नॉन एसी चेयरकार कोच होंगे. बता दें कि क्लोन ट्रेनें वर्तमान में चल रहीं 310 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के अलावा होंगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top