उत्तराखंड

तुंगनाथ घाटी में चलाया जवानों ने सफाई अभियान…

तुंगनाथ घाटी में चलाया जवानों ने सफाई अभियान

महिला जवानों ने दिखाए अनेक करतब

बल की 50 वर्ष पूरे होने पर स्वच्छता अभियान के रूप में मनाई जा रही स्वर्ण जयंती

रुद्रप्रयाग। केन्द्रीय औद्यौगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की स्वर्ण जयंती के अवसर पर बल के सदस्यों की ओर से हिमालय क्षेत्र में ठोस अपशिस्ट निवारण एवं हम फिट तो इण्डिया फिट विषय पर चलाये जा रहे अभियान के तीसरे दिन स्थानीय व्यापारियों, जनप्रतिनिधियों एवं विभिन्न विद्यालयों के नौनिहालों ने तंुगनाथ घाटी में स्वच्छता अभियान के साथ ही बल के महिला कमांडों ने अनेक करतब दिखाए, जिनका आनंद सैलानियों ने भी उठाया।

तुंगनाथ घाटी के चोपता में स्वर्ण जयन्ती अभियान के तीसरे दिन कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए डीआईजी रघुवीर लाल ने कहा कि बल के 50 वर्ष पूरे होने पर स्वर्ण जयंती कार्यक्रम मनाया जा रहा है। केदारनाथ विधायक मनोज रावत की प्रेरणा से इस वर्ष बल को पहली बार हिमालय की गोद में बसी घाटी में स्वर्ण जयंती मनाने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय औद्यौगिक सुरक्षा बल की स्थापना वर्ष 1969 में हुई थी और वर्तमान में देश एवं विदेश के तीन सौ प्रतिष्ठानों में सेवाएं दे रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत बल की ओर से तुंगनाथ घाटी में जो सफाई अभियान चलाया जा रहा है, उसमें स्थानीय जनता का जो सहयोग मिल रहा वह सराहनीय है। केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने कहा कि बल का स्वर्ण जयंती समारोह का तुंगनाथ घाटी में मनाया जाना अदभुत संयोग है, क्योंकि बल के महिला कमाण्डों ने जो करतब दिखायेे है उनसे यहां के नौनिहालों को भी कुछ सीखने को मिला है। उन्होंने कहा कि बल के डीआईजी इसी जनपद के निवासी हैं, इसलिए भविष्य में यहां के नौनिहालों को भी बल में सेवा देने के अवसर मिल सकते हैं।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि तुंगनाथ घाटी को प्रकृति ने अपने अनूठे वैभवों का भरपूर दुलार दिया है, इसलिए तृतीय केदार के नाम से विख्यात भगवान तुंगनाथ व चोपता को दुनिया के मानचित्र पर देखा जा सकता है। उन्होंने स्थानीय व्यापारियों व तीर्थ यात्रियों का आह्वान करते हुए कहा कि जिस प्रकार बल द्वारा घाटी की सुन्दरता को जीवित रखने का जिम्मा लिया गया, उनके प्रयासो से हमें सीख लेनी चाहिए। इस दौरान बल के महिला कमाण्डों ने हथियारों को खोलना, जोड़ना, बिना हथियार के दुश्मनों से कैसे लड़ना तथा सफर में छेडखानी करने वाले युवकों को सबक सीखाना सहित कई करतब दिखाए।

कार्यक्रम में सारी निवासी रामेश्वरी देवी, मनसूना निवासी राजेश्वरी देवी ने भगवान तंुगनाथ के गढ़वाली जागर तथा जीआईसी दैडा के छात्र शुभम व अभिषेक ने दादू मैं पर्वतो के वासी एवं छात्रा मोनिका ने भी अनेक सुझाव दिये। इसके बाद केन्द्रीय औद्यौगिक सुरक्षा बल, जीआईसी दैड़ा एवं मक्कू के नौनिहालो ने चन्दशिला से पोथीबासा तक स्वच्छता अभियान चलाकर कई कुंतल पाॅलीथीन एकत्रित किया। इस मौके पर सीओ अभय सिंह, ताजबर खत्री, दिनेश चन्द्र सेमवाल, नवदीप सिंह नेगी, महिपाल सिंह बजवाल, नन्दन सिंह रावत, पीएस मटूडा, प्रकाश पंवार, कैलाश पुष्वाण, भूपेन्द्र मैठाणी, अशोकानन्दी मोहन्ती, एजय कृष्ण दामा, प्रदीप बजवाल, दिनेश प्रसाद मैठाणी, सुनील चन्द्र बगवाडी, संदीप झिंक्वाण सहित बल के 70 अधिकारी व जवान मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top