बच्चों के बीच गीला व सूखा कूड़े के अंतर को किया स्पष्ट नेहरू युवा केन्द्र की ओर..
उत्तराखंड

बच्चों के बीच गीला व सूखा कूड़े के अंतर को किया स्पष्ट..

राइंका बसुकेदार में स्वच्छ ग्राम ग्रीन ग्राम कार्यक्रम का आयोजन..

रुद्रप्रयाग:  नेहरू युवा केन्द्र की ओर से राजकीय इंटर काॅलेज बसुकेदार के छात्र-छात्राओं के मध्य स्वच्छ-ग्राम ग्रीन-ग्राम कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंम्भ प्रधानाचार्य जीएस परिहार एवं जिला युवा अधिकारी राहुल डबराल ने किया।
इस अवसर पर जिला युवा अधिकारी राहुल डबराल ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए गीला एवं सूखा कूड़े के बीच के अन्तर को स्पष्ट करते हुए बताया कि नारियल का छिलका एवं अंडे के छिलके का प्रकार सूखा है, मगर वह जैविक कूडे (गीले कूड) का उदाहरण है। जैविक कूड़ा गीले कूडे़ की श्रेणी में आता है, जो बायोडिग्रेडिबल अपशिष्ट है। साथ ही कहा कि कूडे़ का पृथक्करण घर से ही किया जाना चाहिए तथा गीला एवं सूखे कूडे़ को अलग-अलग कूडेदान में डालकर अपने आस-पास स्वच्छता बनाये रखना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के दौरान हम सभी को एक अच्छी आदत मिली है, लगातार हाथों को धोने की।

 

क्योकि कीटाणुओं का शरीर में प्रवेश करने का मुख्य रास्ता हाथों से ही है। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के तहत खुले में शौच मुक्त भारत की जानकारी को बच्चांे के मध्य साझा करते हुए बताया कि खुले में शौच करके हम किस प्रकार बिमारियों को निमंत्रण देते हैं। इसलिए खुले में शौच नहीं करना चाहिए तथा इसके प्रति दूसरों को भी जागरूक करना चाहिए। तत्पश्चात महिला सशक्तिकरण के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि जब स्त्री को भी पुरूष की भांति समान अवसर प्रदान किया जायेगा तथा उन्हें भी उच्च स्तर की शिक्षा दी जाएगी तो हर एक महिला सशक्त होगी तथा समाज में महिलाओं से जुडे़ अपराध कम होने लगेंगे तथा महिलाए उसके प्रति जागरूक होगीं।

 

इस कार्यक्रम में कविता जुगरान, सन्तोष बिष्ट, स्वयं सेवक बबीता, अभिलाषा सहित शिक्षकगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे। इसके साथ ही विकासखण्ड जखोली के जखन्यालगांव में स्वयं सेविका अनीशा बुटोला ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर बच्चों के मध्य भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके पश्चात जिला समन्वयक एनएसएस, जगदीश लाल टमटा द्वारा नेहरू युवा केन्द्र के उपस्थित कर्मचारी एवं स्वयं सेवक का बैज अंलकरण कर तथा पुष्पगुच्छ भेंट कर कार्यक्रम को आगे बढाया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top