उत्तराखंड

स्वच्छता को लेकर देश में क्रांति की जरूरत: राकेश 

प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों को जागरूक करना: मेजर ऋषभ

छात्रों को बताया स्वच्छता ही सेवा का मूल मंत्र 

राइंका रुद्रप्रयाग में स्वच्छता को लेकर कार्यक्रम का आयोजन 

विजेता छात्रों को पुरस्कार देकर किया सम्मानित 

रुद्रप्रयाग। नगर को स्वच्छ और समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से नगर पालिका और जम्मू कश्मीर लाइट इन्फेंट्री (जैकलाई) रेजीमेंट की ओर से नगर क्षेत्र में संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत हर वार्ड में जाकर सफाई अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही स्कूली नौनिहालों को स्वच्छता को लेकर जानकारी दी जा रही है और छात्रों से अन्य लोगों को भी जागरूक करने का आह्वान किया जा रहा है।

मुख्यालय के राजकीय इंटर काॅलेज रुद्रप्रयाग में आयोजित कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष राकेश नौटियाल ने कहा कि आज के समय में स्वच्छता को लेकर देश में क्रांति लाने की आवश्यकता है। जहां सोच, वहां शौचालय होने के साथ ही अपने आस-पास स्वच्छता का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि नगर क्षेत्र में गरीब वर्ग के लोगों को आवासीय भवन के साथ ही शौचालय बनाने में मदद की जा रही है, जिससे वे अपने घरों में ही शौचालय का उपयोग कर सकें।

कहा कि स्वच्छता को लेकर जैकलाई बटालियन ने एक कदम आगे बढ़ाया है और स्वच्छता को लेकर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता से छात्र भी स्वच्छता के प्रति जागरूक हो रहे हैं और समाज भी जागरूक हो रहा है। जम्मू कश्मीर लाइट इन्फेंट्री (जैकलाई) के मेजर कुमार ऋषभ ने कहा कि विद्यालय में प्रतियोगिता का आयोजन करने का उद्देश्य छात्र-छात्रों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना था। छात्रों ने अपनी पेंटिंग के माध्यम से स्वच्छता को दर्शाया है। कहा कि आज स्वच्छता को लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काफी गंभीर है।

हर घर और शहर को स्वच्छ बनाये जाने को लेकर सरकारी योजनाओं का उपयोग किया रहा है। गरीब तबके के लोगों को शौचालय बनाने के लिए धनराशि उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को भी स्वच्छ भारत अभियान में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभानी चाहिए। छात्र देश का भविष्य हैं और छात्रों से ही अन्य लोगों में भी जागरूकता आयेगी। विद्यालय में आयोजित पेंटिंग एवं कविता लेखन प्रतियोगिता को सीनियर और जूनियर दो भागों में बांटा गया, जिसमें कक्षा 6 से लेकर आठवीं तथा नौवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग चित्रकला में प्रथम स्थान पर गणेश विद्या मंदिर की आकांक्षा रावत ने प्रथम स्थान हासिल किया। जबकि गणेश विद्या मंदिर के प्रियांशु गोस्वामी द्वितीय एवं मयंक पुरोहित शिखर पब्लिक स्कूल तीसरे स्थान पर रहे। जूनियर वर्ग कविता लेखन में गणेश विद्या मंदिर की आकांश रावत प्रथम, शिखर पब्लिक स्कूल के मयंक पुरोहित द्वितीय व गणेश विद्या मंदिर के प्रियांशु गोस्वामी तीसरे स्थान पर रहे। सीनियर वर्ग चित्रकला में राइंका रुद्रप्रयाग के शाहीन प्रथम, मानसी सागर द्वितीय व तीसरे स्थान पर अभिषेक रहे। कविता लेखन में राइंका रुद्रप्रयाग से अंजली भारती प्रथम, द्वितीय कविता कैंतुरा व तृतीय स्थान पर पूजा गोस्वामी रही।

विजेता प्रतिभागियों को मेजर ऋषभ एवं पालिका अध्यक्ष राकेश नौटियाल ने पुरस्कार वितरित कर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन नायब सूबेदार सुरेन्द्र पूनिया ने किया। इस मौके पर लेफ्टिनेंट श्रीकांत, भाजपा जिला महामंत्री अजय सेमवाल, प्रधानाचार्य हरेन्द्र सिंह बिष्ट, चन्द्र सिंह सहित कई मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top