देश/ विदेश

भारत में अगले महीने से आ सकती है बच्चों की कोविड वैक्सीन..

भारत में अगले महीने से आ सकती है बच्चों की कोविड वैक्सीन..

देश-विदेश: कोरोना की तीसरी लहर से सबसे ज्यादा बच्चों के प्रभावित होने की आंशकाओं के बीच एक राहत भरी खबर सामने आ रही है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया का कहना है कि अगस्त महीने में ही भारत में बच्चों के लिए कोरोना रोधी टीका आ सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स केअनुसार स्वास्थ्य मंत्री ने मंगलवार को हुई बीजेपी संसदीय दल की बैठक के दौरान यह जानकारी दी है। अभी तक देश में 18 साल या उससे ऊपर की आयु वाले व्यस्कों को ही कोरोना रोधी टीका दिया जा रहा है।

 

जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक के दौरान कहा कि सरकार संभवतः अगले महीने से बच्चों को टीका लगाना शुरू कर देगी। आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने और फिर से स्कूल खोलने के लिए बच्चों को टीका दिया जाना एक बड़ा कदम साबित हो सकता है। अब तक देश में सितंबर महीने तक बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन आने की संभावना जताई जा रही थी। एम्स चीफ डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी बीते दिनों यह कहा था कि देश में सितंबर तक बच्चों को टीका लगना शुरू किया जा सकता है।

 

उन्होंने इसके पीछे कारण बताया था कि जाइडस कैडिला ने ट्रायल कर लिया है और उसे आपात इस्तेमाल की मंजूरी का इंतजार है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का ट्रायल भी बच्चों पर अगस्त या सितंबर तक पूरा हो सकता है। वहीं, फाइजर की वैक्सीन को अमेरिकी नियामक से आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है। ऐसे में उम्मीद है कि भारत में भी सितंबर तक बच्चों को टीका लगाने का अभियान शुरू हो जाएगा। देश में अभी तक कोरोना रोधी टीके की 44 करोड़ खुराकें दी जा चुकी है। केंद्र सरकार की योजना है कि इस साल के अंत तक देश की पूरी व्यस्क आबादी का टीकाकरण हो जाए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top