देश/ विदेश

12 से 15 साल के बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका, जानिए कौन सी वैक्सीन का होगा इस्तेमाल..

12 से 15 साल के बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका, जानिए कौन सी वैक्सीन का होगा इस्तेमाल..

देश-विदेश: दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा हैं। इस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका ने कोरोना के खिलाफ जंग में एक और बड़ा कदम आगे बढ़ाया है। अमेरिका के खाद्य और दवा प्रशासन (एफडीए) ने 12 से 15 साल की उम्र के बच्चों के लिए भी फाइजर की कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

 

अमेरिका के खाद्य और दवा प्रशासन ने फाइजर-बायोएनटेक की कोविड-19 वैक्सीन को 12 से 15 साल के किशोरों में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। एफडीए के कार्यकारी आयुक्त डॉक्टर जेनेट वुडकॉक का कहना हैं कि कोविड वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर लिया गया यह निर्णय हमें सामान्य स्थिति में लौटने के करीब लाएगा।

अमेरिका के खाद्य और दवा प्रशासन (एफडीए) ने 16 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए फाइजर वैक्सीन लगाने की पहले ही मंजूरी दे दी थी। हालांकि, फाइजर कंपनी का कहना हैं कि उसका टीका छोटे बच्चों के लिए भी कारगर है, जिसके एक महीने बाद यह घोषणा हुई। अब फाइजर की दो खुराक वाले वैक्सीन को 12 से 15 साल के बच्चों के लिए आपात स्थिति में इस्तेमाल करने को मंजूरी दे दी गई है।

 

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर आने की चेतावनी मिलने के बाद इससे निपटने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। विशेषज्ञों की मानें तो भारत में कोरोना की तीसरी लहर के दौरान बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे। ऐसे में एफडीए द्वारा उठाया गया कदम काफी महत्वपूर्ण है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top