देश/ विदेश

नंदीग्राम सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी..

नंदीग्राम सीट से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी..

देश-विदेश: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ने का एलान किया। टीएमसी उम्मीदवारों की लिस्ट में इस बात की घोषणा की गई हैं। इससे पहले भवानीपुर सीट से ममता चुनाव लड़ती रही हैं। लेकिन इस बार वो भवानीपुर सीट से चुनाव नहीं लड़ेंगी।

ममता ने नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान करके एक साथ कई राजनीतिक संदेश देने की कोशिशें की हैं। सिंगूर के साथ नंदीग्राम वो जगह है जहां पर भूमि अधिग्रहण को लेकर भारी विरोध हुआ था और इसका ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल की सत्ता में आने में मदद मिली।

नंदीग्राम पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में इस बार बीजेपी से चुनावी मैदान में उतरने जा रहे शुभेंदु अधिकारी का रानजीतिक गढ़ हैं। ऐसे में कभी ममता के बेहद करीबी रहे शुभेंदु के चुनाव में आमने-सामने आने के बाद इस सीट पर पूरे देश की निगाहें लग गई हैं। अब देखना यहा होगा कि शुभेंदु भी इसी सीट से मैदान में उतरते हैं या नहीं।

ममता के लिए नंदीग्राम महत्वपूर्ण..

वाम मोर्चे की सरकार की वहां पर कैमिकल फैक्ट्री स्थापना करने की योजना थी और हल्दिया डेवलपमेंट अथॉरिटी की तरफ से साल 2006 में इसका ऐलान भी किया गया था। लेकिन, जबरदस्ती भूअधिग्रहण के खिलाफ भारी तादाद में प्रदर्शन शुरू हो गया था। भूमि उच्छेद प्रतिरोध कमेटी का इसके विरोध में गठन किया गया था और शुभेंदु अधिकारी परिवार ने इसमें अहम भूमिका निभाई थी।

नंदीग्राम क्यों अहम?

नंदीग्राम विधानसभा तामलुक संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है और यह पूर्वी मेदिनीपुर जिले का हिस्सा है। हालांकि, पूर्वी मेदिनीपुर में कुल आबादी की तुलना में मुस्लिम आबादी करीब 14.59 फीसदी है जबकि नंदीग्राम में मुसलमानों की आबादी करीब 34 फीसदी है। नंदीग्राम में अनुसूचित जाति की आबादी लगभग 14.59 फीसदी है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की तरफ से नंदीग्राम से चुनाव लड़ने का ऐलान खुले दौर पर वहां के मौजूदा विधायक शुभेंदु अधिकारी को चुनौती देना है, जो नंदीग्राम आंदोलन के महत्वपूर्ण चेहरा थे लेकिन अब विधानसभा चुनाव से पहले वह टीएमसी से पाला बदलते हुए बीजेपी में जाकर मिल चुके हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top