उत्तराखंड

सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल उत्‍तराखंड में अब मिलेगा इतने रुपये लीटर..

केंद्र की ओर से पेट्रोल-डीजल को 2.50 रुपये प्रति लीटर सस्‍ता करने के बाद राज्‍य सरकार ने पेट्रोल डीजल से 2.50 रुपये वेेट घटाया है। सूबे में पेट्रोल डीजल पांच रुपये सस्‍ता मिलेगा।

देहरादून : प्रदेश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशानहाल उपभोक्ताओं को सरकार ने बड़ी राहत दी है। अब पेट्रोल और डीजल के मूल्य में प्रति लीटर पांच-पांच रुपये कम हो गए हैं। राज्य सरकार ने केंद्र की तर्ज पर पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 2.50-2.50 रुपये की कमी करने का फैसला अपने स्तर पर किया है। इससे सरकारी खजाने पर सालाना 325 करोड़ का बोझ पड़ेगा। उधर, पांच रुपये कम होने के बाद देहरादून के उपभोक्ताओं के लिए मध्य रात्रि से पेट्रोल की कीमत करीब 78.83 रुपये और डीजल की कीमत करीब 70.97 रुपये प्रति लीटर लागू हो गई हैं।

पिछले लंबे अरसे से पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढऩे का सिलसिला जारी है। आखिरकार केंद्र सरकार ने ढाई रुपये प्रति लीटर की राहत तो दी तो राज्य की भाजपा सरकार ने भी कीमत में कमी लाने का फैसला लेने में देर नहीं लगाई। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरुवार शाम अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में केंद्र की तर्ज पर ही ढाई रुपये प्रति लीटर राहत देने की घोषणा की। सरकार का यह फैसला गुरुवार मध्य रात्रि से लागू हो गया है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल व डीजल का मूल्य कम होने से यातायात और परिवहन थोड़ा सस्ता होगा। साथ ही आम आदमी को इससे राहत रहेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल व डीजल के दामों में कमी करने का सराहनीय कदम उठाया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में सालाना 40 करोड़ लीटर पेट्रोल और 90 करोड़ लीटर डीजल की खपत है। प्रदेश को पेट्रोल से तकरीबन 650 करोड़ और डीजल से करीब 800 करोड़ राजस्व हर साल मिल रहा है। वर्तमान में पेट्रोल पर 25 फीसद वैट या 17 रुपये जो ज्यादा हो और डीजल पर 17.48 फीसद वैट या 9.41 रुपये जो भी ज्यादा हो, लागू किया गया है। अब पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 2.50-2.50 रुपये राज्य सरकार ने घटाए हैं। इससे पहले इतनी ही राशि केंद्र सरकार ने भी कम की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top