उत्तराखंड

1 जुलाई से शुरु होगी चारधाम यात्रा, पंजीकरण के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान..

1 जुलाई से शुरु होगी चारधाम यात्रा, पंजीकरण के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान..

उत्तराखंड: प्रदेश सरकार ने एक जुलाई से चारधाम यात्रा शुरू करने का निर्णय ले लिया है। लेकिन चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण की व्यवस्था अनिवार्य की गयी हैं। पंजीकरण के बाद देवस्थानम बोर्ड की ओर से ई-पास भी जारी किया जाएगा। जिसके बाद ही चारधाम यात्रा में दर्शन की अनुमति होगी। सरकार ने पिछले साल की तरह इस साल भी एक जुलाई से तीन जिलों से चारधाम यात्रा संचालित करने का निर्णय लिया है।

 

कोविड नियमों का पालन करने के लिए गत वर्ष की तर्ज पर यात्रियों के लिए पंजीकरण, ई-पास और कोविड निगेटिव जांच रिपोर्ट की अनिवार्यता रहेगी। इसके साथ ही चारधाम यात्रा के लिए पर्यटन, स्वास्थ्य, बिजली, पेयजल, लोक निर्माण, शहरी विकास, पंचायती राज विभाग के पास व्यवस्था पूरी करने के लिए 10 दिन का समय है। सभी विभागों को 30 जून तक चारधामों में यात्रियों की सुविधा के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

देवस्थानम बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन का कहना है कि सरकार ने एक जुलाई से चमोली, उत्तरकाशी व रुद्रप्रयाग जिला और 11 जुलाई से प्रदेश के लोगों के लिए चारधाम यात्रा संचालित करने का निर्णय लिया है। यात्रा में कोविड नियमों का पालन करने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से अलग से एसओपी जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल की तरह चारधाम यात्रा में यात्रियों के पंजीकरण और ई-पास की व्यवस्था रहेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top