उत्तराखंड

चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की जेब पर पड़ेगा भार, कब से खुलेगी यात्रा पढ़िए पूरी खबर..

चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की जेब पर पड़ेगा भार, कब से खुलेगी यात्रा पढ़िए पूरी खबर..

उत्तराखंड: उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं को अनुमति दे दी है। जिसके बाद 11 जुलाई से उत्तराखंड के लोग चार धाम यात्रा कर पाएंगे। आपको बता दे कि फिलहाल यात्रा में प्रदेश के लोग ही शामिल हो पाएंगे। बाहरी राज्यों के श्रद्धालुओं को फिलहाल यात्रा की अनुमति नहीं है। लेकिन इस बार यदि आप चार धाम यात्रा में आ रहे हैं तो यह यात्रा आपकी जेब को थोड़ी भारी पड़ सकती है। बता दे कि चार धाम यात्रा थोड़ी और महंगी होने जा रही है।

 

केदारनाथ,बद्रीनाथ हेमकुंड साहिब सहित चार धाम यात्रा पर जाने वाले प्राइवेट वाहनों के किराए में बढ़ोतरी हो गई है और अब यूजर को चार्ज के रूप में लोगों को 30 रुपये ज्यादा देने होंगे। इससे पहले यह शुल्क 20 रुपये था मगर अब कुल 50 रुपये अदा करने होंगे। परिवहन सचिव डॉ रंजीत सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया। बैठक में यूजर चार्ज को 20 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में चार धाम यात्रा करना इस बार लोगों को महंगा पड़ सकता है।

 

चार धाम यात्रा को लेकर परिवहन सचिव डॉ रंजीत सिन्हा के अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि हर वाहन को यात्रा पर निकलने से पहले ट्रिप कार्ड बनाना आवश्यक होगा। हेमकुंड साहिब जाने वाली टू व्हीलर वाहनों के लिए इस साल ट्रिप कार्ड देना अनिवार्य होगा। इसी के साथ सचिव ने चार धाम यात्रा के दौरान ग्रीन कार्ड ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में प्राइवेट वाहनों के ट्रिप कार्ड की व्यवस्था भी तैयार करने को कहा है। बता दे कि पहले चरण में 1 जुलाई से उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिले के लोगों को यात्रा पर जाने की इजाजत दी गई है जबकि 11 जुलाई से प्रदेश भर के श्रद्धालु यात्रा पर जा सकेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top