देश/ विदेश

चंद्रयान-2 एक बार फिर हुआ शुरू, लैंडर विक्रम में मौजूद है रोवर ‘प्रज्ञान’…

लैंडर विक्रम से संपर्क होने के साथ ही जो सबसे अच्छी बात सामने आई है

देश-विदेश। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान कंद्र ( ISRO ) को बड़ी कामयाबी हाथ लग गई है। चांद की सतह पर कुछ ऐसा होने जा रहा है जो मिशन चंद्रयान-2 को फिर से शुरू कर देगा। जी हां चांद की सतह पर सूरज की रोशनी आना शुरू हो गई है। खास बात यह है कि इससे ठीक पहले इसरो ने ही अपने ऑर्बिटर से चांद की ऐसी तस्वीरें भेंजी हैं जो सकारात्मक संकेत दे रही हैं।

इसरो ( ISRO ) ने चंद्रयान-2 ( Chandrayaan 2 ) के ऑर्बिटर से चांद ( MOON ) की सतह की खींची गई तस्वीर जारी की गई है। हाई रिजॉल्‍यूशन कैमरे की इस तस्वीर पर चंद्रमा की सतह बेहद साफ नजर आ रही है।आपको बता दें कि ऑर्बिटर चंद्रमा की कक्षा का चक्कर लगा रहा है और यह 7.5 साल तक काम करता रहेगा। मिशन चंद्रयान-2 को लेकर जो सबसे अच्छी खबर है वो ये कि चांद एक बार फिर रोशन होने जा रहा है। यहां पर आ रही सूरज की रोशनी ना सिर्फ प्रकाश ला रही है बल्कि लैंडर विक्रम से संपर्क की उम्मीदों को पंख भी लगा रही है।
लैं

विक्रम के अंदर लेग सोलर पैनल का संपर्क जैसे ही सूरज की रोशनी से होगा वो चार्ज होना शुरू हो जाएगा। लैंडर विक्रम के चार्ज होते ही इसके तमाम फंक्शन काम करना शुरू कर सकते हैं।

रोवर प्रज्ञान भी करने लगेगा काम आपको बता दें कि लैंडर विक्रम से संपर्क होने के साथ ही जो सबसे अच्छी बात सामने आई है वो ये कि रोवर प्रज्ञान अब भी लैंडर विक्रम में ही मौजूद है। ऐसे में विक्रम के चार्ज होते ही रोवर प्रज्ञान के एक्टिव होने की संभावनाएं भी बढ़ जाएंगी।
सा

पोल पर लैंड कराने की बड़ी वजह चंद्रयान- 2 मिशन में भारत ने अपने यान को उतारने के लिए साउथ पोल ही चुना है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि चंद्रमा के इस इलाके में सबसे ज्यादा पानी और मिनरल है, जिस पर हम जिंदा रहते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top