उत्तराखंड

चन्द्रदीप्ति साहित्यिक पत्रिका के छठवें अंक का आॅलाइन विमोचन…

चन्द्रदीप्ति साहित्यिक पत्रिका के छठवें अंक का आॅलाइन विमोचन...

चन्द्रदीप्ति साहित्यिक पत्रिका के छठवें अंक का आॅलाइन विमोचन…

पत्रिका के इस अंक में बाल साहित्यिकारों की 21 रचनाएं प्रकाशित..

रुद्रप्रयाग। जनपद के अगस्त्यमुनि विकासखण्ड के भटवाड़ी गांव से प्रकाशित होने वाली चंद्रदीप्ति साहित्यिक पत्रिका के छठवें अंक का ऑनलाइन विमोचन अमेरिका के फ्लोरिडा शहर से वरिष्ठ साहित्यकार चक्रधर सेमवाल तथा दिल्ली सरकार में हिंदी एवं संस्कृत अकादमी के सचिव एवं प्राच्य विद्या प्रतिष्ठान के निदेशक डॉ जीत राम भट्ट ने किया। गूगल मीट पर आयोजित इस विमोचन कार्यक्रम में चन्द्रदीप्ति के सोशल मीडिया संपादक मनोज थापा द्वारा गणपति वंदना प्रस्तुत की गयी। चन्द्रदीप्ति के समन्वय संपादक मनमोहन भट्ट द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया। मुख्य अतिथि चक्रधर सेमवाल ने कहा कि अत्यंत हर्ष और प्रशंसा का विषय है कि राष्ट्रीय स्तर की पत्रिका चंद्रदीप्ति का विमोचन उत्तराखंड के सुदूरवर्ती जनपद रुद्रप्रयाग के एक ठेठ पहाड़ी गांव भटवाड़ी से हो रहा है।

 

रुद्रप्रयाग प्राचीन काल से ही शिक्षा व साहित्य में अग्रणी रहा है। यहां पर कवि कुलगुरु कालिदास ने अपने काव्यों की रचना की। विमोचन व सम्मान समारोह के विशिष्ट अतिथि संस्कृत अकादमी व हिंदी अकादमी के सचिव डॉव जीतराम भट्ट ने इस उल्लेखनीय पहल पर चन्द्रदीप्ति परिवार को साधुवाद दिया। कार्यक्रम में समाज को अपने अपने कार्यों से प्रेरित करने का कार्य करने वाले सात लोगों नरेंद्र दत्त सेमवाल, डॉ रंग लाल यादव, डाॅ गीता नौटियाल, सुशील कुमार खंडूरी, प्रदीप पुजारी, प्रीतम सिंह बिष्ट, 7 वर्षीय क्रिकेटर अक्षज त्रिपाठी को चन्द्रदीप्ति सम्मान से सम्मानित किया गया।

चन्द्रदीप्ति के संरक्षक बृजमोहन चन्द्र भट्ट द्वारा स्वागत और मार्गदर्शन किया गया चंद्रदीप्ति पत्रिका के संपादक विनोद प्रकाश भट्ट द्वारा आमंत्रित अतिथियों का धन्यवाद और आभार प्रकट करते हुए कहा गया कि चंद्रदीप्ति पत्रिका लेखकों, साधकों व नवोदित रचनाकारों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। बाल साहित्यकारों के लेखों को पत्रिका में विशेष स्थान दिया जाता रहा है। पत्रिका के इस अंक में भी बाल साहित्यकरों की इक्कीस रचनाएं प्रकाशित हैं। समारोह को आचार्य कृष्णानंद नौटियाल, नरेंद्र दत्त सेमवाल, शम्भू प्रसाद सेमवाल, अतुल अवधिया, उदय कांत द्विवेदी, चंद्रदीप्ति पत्रिका के सहसंपादक कमलेश कुमार पांडे ने भी सम्बोधित किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top