देश/ विदेश

9वीं और 11वीं कक्षा के एग्जाम CBSE ने स्कूलों में कराने का दिया आदेश..

CBSE ने स्कूलों

9वीं और 11वीं कक्षा के एग्जाम CBSE ने स्कूलों में कराने का दिया आदेश..

1 अप्रैल से शुरू होगा नया सेशन..

देश-विदेश : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने उसके अंतर्गत आने वाले स्कूलों को कोविड-19 के मद्देनजर छात्रों की पढ़ाई के नुकसान का पता लगाने और उसके निराकरण के कदम उठाने का आदेश दिए है। साथ ही नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत एक अप्रैल से करने की भी सिफारिश की है। बोर्ड ने कहा कि इसके बाद ही कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं आयोजित की जायेंगे और इस दौरान कोविड-19 बचाव नियमों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित किया जायेगा।

 

 

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने स्कूलों के प्रधानाचार्यों को लिखे एक पत्र में यह बातें कहीं है कि, ”इन परीक्षाओं के जरिए छात्रों की पढ़ाई को हुए नुकसान का पता लगाने में भी मदद मिल सकती है, जिनको दूर करने के लिए स्कूलों द्वारा नए शैक्षणिक सत्र में कदम उठाए जा सकते हैं। इस नुकसान की भरपाई के लिए विशेषतौर पर तैयार एक ब्रिज कोर्स का सहारा लिया जा सकता है।

 

 

कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिए पिछले साल मार्च में लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के चलते कई महीने तक स्कूल बंद रहे थे। छात्रों ने ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाई की थी। भारद्वाज ने पत्र में कहा कि कक्षाएं या परीक्षाएं आयोजित करने के दौरान कोविड-19 से बचाव संबंधी उपायों का सख्ती से पालन किया जाए। साथ ही कहा गया कि यह उपयुक्त होगा कि राज्य सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए एक अप्रैल से 2021-22 शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की जाए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top