उत्तराखंड

CBSE 10th Result 2021- ऋषिकेश की राशि और रुद्रपुर के धैर्य को मिले 99.60 फीसदी अंक..

CBSE 10th Result 2021- ऋषिकेश की राशि और रुद्रपुर के धैर्य को मिले 99.60 फीसदी अंक..

CBSE 10th Result 2021- ऋषिकेश की राशि और रुद्रपुर के धैर्य को मिले 99.60 फीसदी अंक..

उत्तराखंड: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज मंगलवार को कक्षा 10वीं का परिणाम दोपहर 12 बजे घोषित कर दिया है। वहीं, 10वीं की परीक्षा में डीएसबी स्कूल ऋषिकेश की राशि अरोड़ा ने 99.60 अंक हासिल किए हैं। छात्रा के पिता प्रवीण अरोड़ा तिलक मार्ग पर इलेक्ट्रिकल की दुकान चलाते हैं। छात्रा की मां रितु अरोड़ा ग्रहणी हैं। छात्रा ने 500 में से 498 अंक हासिल किए हैं। जिसके बाद से छात्रा के परिवार में ख़ुशी का माहौल बना हुआ हैं। वही कुमाऊं में रुद्रपुर के आरएएन पब्लिक स्कूल के छात्र धैर्य अरोरा ने 99.60 प्रतिशत, छात्र अंशित अग्रवाल ने 99.40 फीसदी व छात्रा अनन्या गर्ग ने 99.20 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

99.23 फीसदी रहा दून रीजन का रिजल्ट..

देहरादून कि अगर बात करे तो देहरादून रीजन का रिजल्ट 99.23 फीसदी रहा। बता दें कि कोरोना काल में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किया गया था। जिसके बाद आंतरिक मूल्यांकन और सीबीएसई द्वारा तैयार रिजल्ट फॉर्मूले के आधार पर 10वीं के स्टूडेंट्स की मार्किंग की गई है।

 

ऐसे में इस बार न तो कोई मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और न ही बोर्ड सीबीएसई 10वीं का टॉपर की घोषणा करेगा। स्कूल प्रबंधन की ओर से बच्चों को सूचित कर दिया गया है। बोर्ड परिणाम को लेकर इस बार छात्रों में कम उत्साह देखने को मिल रहा है। एसजीआरआर रेस कोर्स की प्रधानाचार्य प्राची जुयाल का कहना हैं कि बच्चों को रिजल्ट जारी होने की सूचना दे दी गई है। वहीं, बोर्ड की वेबसाइट पर लोड बढ़ने से सर्वर भी अटक रहा है। जिससे रिजल्ट देखने के लिए बच्चों को इंतजार करना पड़ रहा है। जिसके लिए परिणाम व्यक्तिगत और स्कूल-वार आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर उपलब्ध कराया गया है। छात्र रोल नंबर और अन्य विवरण का उपयोग करके परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं।

परीक्षा के आवेदन के लिए सीबीएसई ने खोला पोर्टल..

सीबीएसई की ओर से बोर्ड रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों के लिए पोर्टल खोल दिया गया है। परीक्षा देने के इच्छुक छात्र पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को इसकी सूचना स्कूलों को भी देनी होगी। 10 विषयों की लिखित परीक्षा 16 अगस्त से 15 सितंबर के बीच हो सकती है।

कोरोना के चलते बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद सीबीएसई ने पुरानी व वर्तमान दोनों कक्षाओं के अंक, प्रोजेक्ट और असाइनमेंट के आधार पर छात्रों को नंबर दिए हैैं। अंक वितरण की इस प्रणाली से कई छात्र संतुष्ट नहीं हैं। ऐसे छात्रों को बोर्ड ने लिखित परीक्षा देने का मौका दिया है। सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह का कहना हैं कि परीक्षा के लिए सीबीएसई के पोर्टल पर आवेदन करना होगा।

 

इसके लिए पोर्टल खोल दिया है। साथ ही परीक्षा देने के इच्छुक छात्रों को इसकी सूचना अपने स्कूल को भी देनी होगी। स्कूल की ओर से ऐसे छात्रों की सूची के साथ पूरी रिपोर्ट बोर्ड को भेजी जाएगी। इसके बाद असंतुष्ट छात्रों के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जाएगा। परीक्षा कार्यक्रम पर अंतिम निर्णय कोरोना संक्रमण की स्थिति के अनुसार कुछ दिन बाद लिया जाएगा। लिखित परीक्षा में आने वाले अंक से ही फाइनल रिजल्ट बनाया जाएगा। इस संबंध में सभी स्कूलों को सूचित कर दिया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top