उत्तराखंड

तीन सीमाओं को पार कर सड़े मुर्गे बेच रहे व्यवसायी..

तीन सीमाओं को पार कर सड़े मुर्गे बेच रहे व्यवसायी

बिना स्वास्थ्य परीक्षण के बेचा जा रहा मांस, प्रशासन बना मूकदर्शक…

रुद्रप्रयाग। तीन राज्यों की सीमाओं को पार कर मांस व्यवसायी सड़े गले मुर्गो की सप्लाई करने में लगे हैं, जिस कारण केदारघाटी क्षेत्र में कई बीमारियों की आशंका बनी हुई है। आलम यह है कि मांस व्यवसायी अच्छा मुनाफा कमाने तक ही सीमित हो गई है और प्रशासन मूकदर्शक बना बिना स्वास्थ्य परीक्षण किए हुए मुर्गो के वाहनों को सीमा पार जाने की अनुमति प्रदान कर रहा है।

हरियाणा के विभिन्न जिलों से बीमार और सड़े मुर्गों को वाहनों में लाकर पहाड़ी क्षेत्रों में बेचा जा रहा है। इन मुर्गो का ना ही कोई स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है और ना ही मानकों के अनुसार वाहन में भरे जा रहे हैं। गुप्तकाशी, सोनप्रयाग, नारायणकोटी, फाटा समेत विभिन्न कस्बों में खुलेआम बूचड़खानों से इस सड़े गले मांस की सप्लाई हो रही है। जिस कारण क्षेत्र में बीमारी की आशंका बनी हुई है। अब सवाल यह उठता है कि हरियाणा से तीन राज्यों की सीमाओं को आखिरकार यह वाहन पहाड़ी क्षेत्रों में कैसे प्रवेश कर रहे हैं और इस कोरोना काल में जहां बाहर से आने वाले लोगों को होम क्वारंटीन किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर इन मांस विक्रेताओं को प्रशासन द्वारा क्वारंटाइन नहीं किया जा रहा है।

सामाजिक कार्यकर्ता विष्णु दत्त ने कहा कि मुनाफा कमाने की चाह में यह मांस विक्रेता लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। कहा कि गुप्तकाशी से ही विभिन्न कस्बों में रहने वाले मांस व्यवसायी बोरियों में ठूंसकर इन बीमार मुर्गों को बेच रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन मुक दर्शक बनकर इस बीमारी को न्यौता दे रहे हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top