उत्तराखंड

मवानगांव-बरसारी के बीच सड़क अवरुद्ध..

गांवों में पैदल रास्ते तक नहीं, जर्जर अवस्था में मिलन केंद्र..

रुद्रप्रयाग। सूर्यप्रयाग-बन्दरतोली- बरसारी मोटरमार्ग मवानगांव-बरसारी के बीच बाधित चल रहा है। मार्ग पर भारी भरकम बोल्डर आने से ग्रामीण पैदल चलने को मजबूर हैं। सूर्यप्रयाग-बन्दरतोली-बरसारी मोटरमार्ग पीएमजीएसवाई जखोली के अनुरक्षण में है। पिछले दिनों हुई बारिश के कारण सड़क पर जगह-जगह मलबा आ गया। जिसके चलते मार्ग बाधित चल रहा है। पीएमजीएसवाई जखोली द्वारा सड़क को अभी तक वाहनों की आवाजाही लायक नहीं बनाया गया है। जिससे ग्रामीण पैदल चलने को विवश हैं।बरसारी में सड़क धंसने से पैदल रास्ते भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। ग्रामीणों के आवासीय भवनों को भी खतरा उत्पन्न हो सकता है। हिल साइड से हो रहे भूस्खलन की रोकथाम जरूरी है।

वहीं सिलगढ़ पट्टी की ग्राम सभा मवानगांव के बरसारी के ग्रामीणों ने पैदल रास्ते न बनने पर रोष जताया है। क्षेत्र पंचायत सदस्य अंजू देवी पंवार, चरण सिंह बुटोला, मातबर सिंह सजवाण, अनिल दत्त, पूर्व प्रधान बलवीर लाल, महावीर सिंह नेगी, अमित पंवार, अमित रावत, रामचंद्र पंवार, शिवराज सिंह पंवार, सुधा देवी पंवार की मांग है कि तिमलीबाड़ी तोक से बरसारी, बरसारी से सारस्या, बरसारी से डुमली तक पैदल रास्तों का निर्माण किया जाय। ग्रामीणों ने बरसारी में मिलन केंद्र के पुनर्निर्माण की भी मांग की है। उन्होंने कहा कि पूर्व में बना मिलन केंद्र क्षतिग्रस्त हो गया है। पुराने मिलन केंद्र को डिस्मेंटल कर नए मिलन केंद्र का निर्माण किया जाय।

इधर, उत्तराखंड क्रांति दल के युवा नेता मोहित डिमरी ने बरसारी गांव पहुँचकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। उन्होंने मौके पर ही पीएमजीएसवाई के अधिकारियों से फोन पर वार्ता कर जल्द मवानगांव-बरसारी के मध्य सड़क खोलने को कहा। साथ ही भूस्खलन की रोकथाम के लिए सुरक्षात्मक उपाय करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि आज भी गांवों में पैदल रास्ते तक नहीं हैं। बरसारी, सारस्या, डुमली के ग्रामीणों को आज भी तंग रास्तों से होकर गुजरना पड़ रहा है। बरसारी गांव में बनाया गया मिलन केन्द्र जर्जर अवस्था में है। उन्होंने कहा कि राज्य बने बीस साल बीत गए हैं, लेकिन गांवों की तस्वीर नहीं बदल पाई है। वहीं उन्होंने मोटरमार्ग की स्थिति से जिलाधिकारी को भी अवगत कराया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top