खेल

बॉक्सिंग पर ओलंपिक से बाहर होने का खतरा ..

बॉक्सिंग पर ओलंपिक से बाहर होने का खतरा ..

 

देश – विदेश  : 2006 से 2017 तक अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग संघ (आईबा) के अध्यक्ष रहे चीन निवासी सीके वू पर वित्तीय अनियमितता और बॉक्सिंग टूर्नामेंट में कदाचार का आरोप लगाया है।

बॉक्सिंग पर ओलंपिक से बाहर होने का खतरा है। इस खेल को ओलंपिक में बनाए रखने के लिए पुराने नियमों में बड़े बदलाव करने की जरूरत है। यह चेतावनी बॉक्सिंग में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रहे जांचकर्ता ने दी है। जांचकर्ता रिचर्ड मैक्लारेन ने 114 पेज की रिपोर्ट में दावा किया है कि बॉक्सिंग की विश्व संस्था (आईबा) में बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार है। फाइनल रिपोर्ट में कहा गया है कि आईबा ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) में प्रभुत्व हासिल करने के लिए कमीशन देने की कोशिश की।

2006 से 2017 तक अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग संघ (आईबा) के अध्यक्ष रहे चीन निवासी सीके वू पर वित्तीय अनियमितता और बॉक्सिंग टूर्नामेंट में कदाचार का आरोप लगाया है।

मैचों में दिए जाते हैं गलत निर्णय..

रिपोर्ट में कहा गया है कि मैचों के दौरान गलत निर्णय और स्कोरिंग की जाती है। अधिकारियों के बीच गुप्त वार्ता के संकेत मिले हैं। इस खेल में नैतिकता और एकरूपता का ध्यान नहीं रखा गया।

22 अधिकारी हटाए, 15 रडार पर..

मैक्लारेन ने कहा कि उच्च जोखिम वाले 22 अधिकारियों को जज और रेफरी से हटा दिया गया है। वहीं 15 अधिकारी रडार पर हैं, उनकी सख्त निगरानी की जा रही है। तीन मामलों को अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए भेजा गया है।

2016 के ओलंपिक निर्णयों पर भी संदेह..

ब्राजील के रियो डि जेनेरियो में 2016 में हुए ओलंपिक के दौरान बॉक्ंिगस के निर्णयों पर भी संदेह जताया गया है। 2019 में आईओसी ने आईबा को टोक्यो ओलंपिक में भागीदारी से हटा दिया था। वहीं मुक्केबाजी को 2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक खेलों से बाहर कर दिया गया है।

पूर्व अध्यक्ष सीके वू के कार्यकाल में बढ़ा भ्रष्टाचार..

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष उमर क्रेमलेव ने कनाडा के कानून विशेषज्ञ रिचर्ड मैक्लारने को 2023 के मध्य तक खेल से जुड़ी समस्याओं का पता लगाने की जिम्मेदारी दी थी। मैक्लारेन ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि मुक्केबाजी को ओलंपिक में बनाए रखने के लिए नियमों में बदलाव करने होंगे। इसके साथ ही उन्होंने बॉक्सिंग में आई गिरावट के लिए आईबा के पूर्व अध्यक्ष सीके वू को जिम्मेदार माना है। उनके कार्यकाल में भ्रष्टाचार भी काफी बढ़ गया। बॉक्सिंग अधिकारियों ने भी समझ लिया था कि नियमों को दंडमुक्त कर देंगे। सीके वू लंबे समय तक आईओसी के सदस्य भी रहे। 2013 में थॉमस बाक के खिलाफ आईओसी अध्यक्ष का चुनाव भी लड़े थे।

नशे की दवाओं की तस्करी के आरोपी को अधिकारी चुना..

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईओसी की चेतावनी के बावजूद आईबा ने ताईवान के एक अधिकारी नशे की दवाओं की तस्करी के आरोपी गफूर रखिमोव को चुना था। वहीं, आईओसी ने 2020 में अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष बने क्रेमलेव को भी असंबद्ध कर दिया है। उन्होंने रूस की एक ऊर्जा कंपनी और प्रायोजक गैजप्रोम से आईबा के ऋणों को मंजूरी दी थी। हालांकि मैक्लारेन की रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद गैजप्रोम के प्रायोजन ने आईबा को बचा लिया है।

जजों और रैफरियों के लिए प्रशिक्षण अकादमी की जरूरत..

मैक्लारेन ने मुक्केबाजी की विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए जजों और रैफरियों के लिए एक प्रशिक्षण अकादमी स्थापित करने की जरूरत है। इसके साथ ही खेल के दौरान रिंग के आसपास कड़ा नियंत्रण होना चाहिए, जिसके लिए कम लोगों को मान्यता मिले। उन्होंने विश्वास जताया कि बॉक्सिंग अपने गिरते स्तर को बचा लेगी।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top