उत्तराखंड

सोनप्रयाग में पहाड़ी से गिरे बोल्डर, एक यात्री की मौत

सोनप्रयाग में पहाड़ी से गिरे बोल्डर, एक यात्री की मौत..

राजमार्ग पर लगातार गिर रहे हैं बोल्डर, घटना में तीन यात्री भी हुए घायल..

सोनप्रयाग के निकट हुआ हादसा, दोपहर बाद प्रशासन ने रोकी यात्रा.. 

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ हाईवे के सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच सफर करना खतरनाक साबित हो रहा है। दो दिन के भीतर इस मोटरमार्ग पर दो तीर्थ यात्रियों ने अपनी जाने गंवा दी हैं, जबकि दस से अधिक तीर्थ यात्री घायल हो गये हैं। सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच मोटरमार्ग पर जगह-जगह मलबा और बोल्डर गिर रहे हैं, जिस कारण यहां दुर्घटनाएं हो रही हैं। ऐसे में मोटरमार्ग पर वाहन चालक भी आवाजाही करने से कतरा रहे हैं। गुरूवार को केदारनाथ से दर्शन करके गौरीकुंड से सोनप्रयाग की ओर आ रहे कुछ यात्रियों के ऊपर पहाड़ी से बोल्डर गिर गये। बोल्डर की चपेट में आने से एक यात्री की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीन यात्री गंभीर रूप से घायल हो गये।

मानसूनी बारिश केदारनाथ धाम की यात्रा के लिये आफत बनकर बरस रही है। दो दिनों में दो तीर्थ यात्रियों की मौत हो गई है और दस से अधिक यात्री घायल हो गये हैं। ऐसे में अब यात्री भी यात्रा करने से कतरा रहे हैं। सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच मोटरमार्ग पर सफर करना जानलेवा साबित हो रहा है। बुधवार को जहां एक वाहन के ऊपर पहाड़ी से बोल्डर गिरे थे, वहीं बृहस्पतिवार को सोनप्रयाग से कुछ दूरी पर केदारनाथ से आ रहे पैदल यात्रियों पर बोल्डर गिर गये। बोल्डर गिरने से बांसबाड़ा राजस्थान निवासी 50 वर्षीय जयंती लाल की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि मयूरी पत्नी धमेन्द्र (30) निवासी अहमदाबाद गुजरात, अवन सिंह पुत्र मीर सिंह (59) निवासी झज्जर हरियाणा और विकास पुत्र वीर चन्द्र सिंह (24) घायल हो गये। सूचना मिलने पर पुलिस और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची।

शव का पंचनामा भरने के बाद पीएम के लिये भेजा गया तो घायलों को उपचार के लिये चिकित्सालय पहुंचाया गया। दोपहर बाद सोनप्रयाग सहित गौरीकुंड में लगातार बारिश होती रही। जिस कारण प्रशासन और पुलिस ने भी यात्रा को रोक दिया और यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ठहरा दिया। बारिश के कारण सोनप्रयाग-गौरीकुंड मोटरमार्ग पर जगह-जगह भूस्खलन होता रहा। भूस्खलन होने के कारण अब मोटरमार्ग पर सटल सेवाएं भी चलने से कतरा रही हैं। वाहन चालकों को मोटरमार्ग पर पहाड़ी से बोल्डर गिरने का डर सता रहा है। ऐसे में केदारनाथ से आने-जाने वाले यात्री सोनप्रयाग से पैदल ही आवाजाही कर रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top