उत्तराखंड

दीवाली पर एलईडी बल्बों से रोशन होगा ऊखीमठ..

दीवाली पर एलईडी बल्बों से रोशन होगा ऊखीमठ…

बिजली की होगी बजत और पर्यावरण रहेगा संरक्षित..

स्वरोजगार को बढ़ावा देना है उद्देश्य रू डॉ शर्मा…

रुद्रप्रयाग। दिवाली में ऊखीमठ ब्लॉक के गांव एलईडी बल्ब से रोशन हो जायेंगे। स्पेक्स संस्था एवं हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड ने ऊखीमठ के 241 गांवों को निःशुल्क एलईडी बल्ब वितरित करने का लक्ष्य रखा है। इसके तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार भी दिया जा रहा है, जिसमें बल्बों के रॉ-मैटेरियल को एसम्बल कर बनाया जा रहा है।

हीरो मोटोकॉर्प द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान से जहां एक ओर सौ वॉट ऑर्गन बल्ब की जगह सात वाट का एलईडी बल्ब लगाने से विद्युत ऊर्जा की बचत होगी, वहीं पर्यावरण संरक्षण के साथ लोगों के घरेलू बिल भुगतान में 93 प्रतिशत की कमी आएगी। स्पेक्स संस्था के सचिव डॉ बृजमोहन शर्मा ने बताया इस अभियान का उद्देश्य विद्युत ऊर्जा की बचत, स्वरोजगार को बढ़ावा देना, पर्यावरण संरक्षण व ई वेस्ट को कम करना है। उन्होंने कहा कि इस बल्ब तकनीकी में खराब बल्ब को रिपेयर करने की सुविधा भी दी जा रही है। जिससे स्वरोजगार के साथ-साथ ई वेस्ट कम होगा तथा पैसों की बचत होगी। कहा कि हमारे द्वारा बनाए जा रहे एलईडी बल्ब की औसत आयु लगभग पचास हजार घंटे है। कंपनी द्वारा बल्ब में एक फ्यूज भी लगया जा रहा है, जिसकी कीमत सिर्फ एक रुपए है। यदि हाई वोल्टेज आने से बल्ब खराब होता है तो एक रुपए की कीमत से इसको पुनः दुरुस्त किया जा सकता है।


ब्लॉक के 241 गांव के 18,556 घरों में दिवाली से ऊर्जा बचत का कार्य शुरू किया जा रहा है, जिसमें 1.98 करोड़ यूनिट बिजली की बचत होगी और ऊखीमठ देश की प्रथम तहसील होगी जो सघन रूप से एलईडी बल्बों से युक्त होगी। केदारनाथ जी से बल्ब बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई थी, जिसके बाद ऊखीमठ तहसील की प्रत्येक घर को चार बल प्रदान किए गए, जिसमें किमाना, पठाली, करोखी, सारी, उषाडा, पाली समेत अनेक गांवों में एलईडी बल्बों को वितरित किया जा चुका है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top