देश/ विदेश

आसमान में पैदा हुए बच्चे का नहीं बन रहा जन्म प्रमाण पत्र..

आसमान में पैदा हुए बच्चे का नहीं बन रहा जन्म प्रमाण पत्र..

देश-विदेश: इंडिगो की फ्लाइट में आसमान में जन्म लेने वाले बच्चे के परिजनों को उसका जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा हैं। बच्चे के माता-पिता को प्रमाणपत्र के लिए हर रोज सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। फिर भी बच्चे का प्रमाणपत्र नहीं बन पा रहा हैं। जानकारी के अनुसार, बेंगलुरु से राजस्थान आते समय 22 मार्च को अजमेर की ललिता ने इंडिगो एयरलाइंस में बच्चे को जन्म दिया था।

 

बच्चे का पिता भैरू सिंह ज्यादा पढ़ा-लिखा नहीं हैं। जिसकी वजह से उनको सरकारी कार्यों की उसे कोई खास समझ जानकारी भी नहीं हैं। उसके पास जयपुर और अजमेर के सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने के अलावा अन्य कोई रास्ता भी नहीं हैं। बच्चे के पिता ने कहा कि जन्म प्रमाणपत्र के लिए लोग जहां-जहां बोल रहे हैं, मैं वहां भी जा जा रहा हूँ। कई बार मैंने इस बारे में जानकारी लेने के लिए जयपुर एयरपोर्ट पर भी फोन किया। पहले तो एक-दो बार फोन पर बात हुई। लेकिन फिर बाद में उन्होंने भी फोन उठाना बंद कर दिया। इस बारे में पूछने पर जयपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी ने कुछ भी कहने से मना कर दिया हैं।

 

अजमेर जिले के ब्यावर उपखंड की जालिया ग्राम पंचायत के रूपवास गांव का रहने वाला हैं। भैरू सिंह वह बेंगलुरु में ऑटो ड्राइवर हैं। उसके पिता की अचानक तबीयत खराब होने की वजह से वह अपनी गर्भवती पत्नी ललिता के साथ इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट से राजस्थान आ रहा था। उड़ान के दौरान ही उसकी पत्नी ललिता ने बच्चे को जन्म दे दिया। भैरू सिंह का कहना हैं कि गांव आने से पहले उसने अपनी पत्नी की जांच भी करवाई थी। डॉक्टर ने कहा था कि अभी सब ठीक है, आठवां महीना है, तो इमरजेंसी में सफर कर सकते हैं। लेकिन अब उड़ान के दौरान ही बच्चा जन्म लेने के बाद उसका प्रमाण पत्र मिलना नामुमकिन जैसा लगने लगा हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top