उत्तराखंड

कर्नल कोठियाल को भारत रत्न देने की माँग उठी

सेना भर्ती में सफल हुये युवाओं से अन्य युवा प्रेरणा लेकर बढ़े आगे: कर्नल कोठियाल
गुप्तकाशी में युवाओं ने दिखाएं देशभक्ति से अभिभूत अनेक करतब
यूथ फाउंडेशन ने गुप्तकाशी में किया प्रेरणा मिलन कार्यक्रम
क्षेत्र के युवाओं और कैंपों में ट्रेनिंग ले रहे युवाओं को दी सेना में भर्ती होने की प्रेरणा

गुप्तकाशी। यूथ फाउंडेशन ने गुप्तकाशी में देश प्रेम तथा देशभक्ति से अभिभूत सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती होने के लिये प्रोत्साहित किया। साथ ही कैडेटसों ने युद्ध की विभिन्न कलाओं तथा हुनर का भी हैरतअंगेज करतब दिखा लोगों को दाॅतों तले अगुंली दबाने पर मजबूर कर दिया। इस मौक़े पर यूथ फ़ाउंडेशन के प्रेरणास्रोत और निम के प्रिन्सिपल कर्नल अजय कोठियाल को भारत रत्न देने की माँग ज़ोर-शोर से उठी।

भारतीय सेना के लिए चयनित युवा, भूतपूर्व सैनिक तथा अर्द्धसैनिक बल के एक प्रेरणा मिलन कार्यक्रम के तहत यूथ फाउंडेशन के संस्थापक तथा निम के प्रधानाचार्य कर्नल अजय कोठियाल ने वीरता, शौर्य तथा देशभक्ति से युक्त विभिन्न घटित कथाओं को लोगों के सम्मुख रखा। जीवन को संघर्ष में ढाल अपने सपनों को नयी उड़ान देकर वर्तमान में कीर्ति चक्र, शौर्य चक्र तथा विशिष्ट सेवा मैडल प्राप्त करने वाले कर्नल कोठियाल ने यहां तक पहुंचने के सफर तथा आयी बाधाओं के बारे में युवाओं को अवगत कराया। श्री कोठियाल ने बताया कि यूथ फाउंडेशन द्वारा गढ़वाल के विभिन्न जिलों मे चलाये जा रहे भर्ती पूर्व प्रशिक्षण शिविरों से जो अभ्यर्थी भारतीय सेना में प्रवेश पाने में सफल हुए हैं, उन्हे प्रेरणा मानकर अन्य युवाओं को भी प्रशिक्षण लेना चाहिए।

कर्नल कोठियाल ने बताया कि कैसे विषम भौगोलिक परिस्थितियों से युक्त केदारनाथ में निम ने यात्रा व्यवस्थाओं को चाक-चौबन्द कर पीड़ित व्यवसायियों के लिए रोजगार के मार्ग प्रशस्त किए। सीओ गुप्तकाशी अभय कुमार सिंह कहा कि कडी मेहनत, कुछ पाने का जज्बा हो तो, व्यक्ति कुछ भी प्राप्त कर सकता है।

कहा कि वर्ष 2013 की आपदा के बाद किसी भी व्यक्ति को ये उम्मीद नही थी कि आगामी 10 वर्षाे तक केदारनाथ की यात्रा पटरी पर आ जाएगी, लेकिन कर्नल कोठियाल की जिजीविषा तथा जज्बे के सामने सारी विपरीत परिस्थितियां अनुकूल हो गयी। कहा कि राज्य के सैकडों युवा यूथ फाउंडेशन द्वारा संचालित विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रो से प्रशिक्षित होकर भारतीय सेना में भर्ती होकर देश की रक्षा में जुटे हैं।

 

प्रधान संगठन के ब्लाॅक अध्यक्ष बीरेन्द्र असवाल ने कहा कि निम के कार्याें की बदौलत आज केदारनाथ धाम की व्यवस्था पटरी पर आ गयी है। कहा कि फाउंडेशन द्वारा आर्थिक रूप से तंग व्यक्ति की मदद की जा रही है। उन्होने मौजूद युवाओं से कर्नल कोठियाल से प्रेरणा लेकर आगे बढने की अपील की हैं।

सम्मेलन से पूर्व यूथ फाउंडेशन के कैडेटस द्वारा गुप्तकाशी बाजार में भारत माता की जयकारों के साथ ही देश प्रेम से युक्त सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर युद्ध कौशल का भी डेमो दिया गया। इस दौरान शिशुपाल सिंह, निम के प्रबन्धक मनोज सेमवाल, प्रदीप सेमवाल सहित सैकडो लोग मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top