उत्तराखंड

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं योजना के नाम पर जिले में हो रही ठगी

गांवों में घूम रहा गिरोह ग्रामीणों से वसूल रहे रुपये
फार्म भरवाकर मांगी जा रही बैंक डिटेल
रुद्रप्रयाग। भारत सरकार की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं योजना के नाम पर एक गिरोह पिछले कुछ दिनों से जनपद के गांवों में ग्रामीणों से धन वसूली कर रहा है। फार्म भरवाकर लोगों से उनकी बैंक डिटेल मांगी जा रही है। इधर, विभागीय अधिकारियों ने इस तरह की किसी भी योजना के संचालन से इंकार किया है। उन्होंने लोगों से सर्तक होकर किसी भी फार्म को नहीं भरने और किसी भी रुपये नहीं देने को कहा है।
जखोली, ऊखीमठ और अगस्त्यमुनि ब्लाक के कई गांवों में कुछ समय से कुछ लोगों द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के फार्म ग्रामीणों में बांटे जा रहे हैं। इन फार्मो को भरवाकर जहां ग्रामीणों ने 100 से 200 रुपये वसूले जा रहे हैं। वहीं, बैंक डिटेल मांगी जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि फार्म भरकर योजना के तहत पंजीकरण की बात कहते हुए बेटी को दो लाख रुपये मिलने की बात कही जा रही है। जो लोग फार्म भरवा रहे हैं, वे ग्रामीणों को बता रहे हैं कि केंद्र सरकार ने योजना के तहत 100 करोड़ का बजट निर्धारित किया है।साथ ही पंजीकरण के लिए बेटी की उम्र 8 से 32 वर्ष मांग रहे हैं। लेकिन इन फार्म में स्थानीय पत्राचार के लिए कहीं भी पत्र व्यवहार के पता का कोई कॉलम नहीं है। डाक से भेजने के लिए नई दिल्ली का पता दिया गया है। साथ ही फार्म भरने के बाद की कार्रवाई का कोई जिक्र नहीं हैं, जिसे लेकर लोगों में संशय पैदा हो रहा है। इधर, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मवीर सिंह ने बताया कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं के तहत ऐसे कोई भी योजना जिले में संचालित नहीं हो रही है, जिसके तहत गांवों में फार्म भरवाए जा रहे हैं। जो लोग ऐसा कर रहे हैं, वे किसी गिरोह के हो सकते हैं। इसलिए आमजन इन लोगों के झांसे में नहीं आए। बताया कि जिला प्रशासन को भी मामले से अवगत करा दिया गया है।
तिलवाड़ा में हुई फार्मो की चेकिंग
रुद्रप्रयाग। गांवों में लोगों से फर्जी फार्म भरवाकर रुपये वसूलने के मामले में प्रशासन के निर्देश पर एक टीम ने तिलवाड़ा बाजार का निरीक्षण किया। यहां स्टेशनरी की दुकानों में फार्म के बारे में जानकारी ली गई। साथ ही व्यापारियों को जरूरी निर्देश भी दिए गए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top