देश/ विदेश

बसवराज बोम्मई ने ली कर्नाटक के नए CM पद की शपथ..

बसवराज बोम्मई ने ली कर्नाटक के नए CM पद की शपथ..

बसवराज बोम्मई ने ली कर्नाटक के नए CM पद की शपथ..

देश-विदेश: कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई ने राज्‍य के नए मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण कर लिया हैं। मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी की विधायक दल की बैठक के बाद भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बसवराज बोम्‍मई के नाम का ऐलान किया था। बोम्मई के सीएम बनने का प्रस्ताव खुद, कार्यवाहक सीएम बीएस येडियुरप्पा ने रखा था।

 

जानकारी के अनुसार राज्य में तीन डिप्टी सीएम भी बनाए जा सकते हैं। भाजपा सूत्रों के अनुसार आर.अशोक, गोविंद करजोल और बी. श्रीरामालु को डिप्‍टी सीएम का पद दिया जा सकता है। आपको बता दें अशोक, येडियुरप्पा की सरकार में राजस्व मंत्री थे। वहीं गोविंद करजोल पहले से ही डिप्टी सीएम के पद पर थे। इसके साथ ही श्रीरामलु, कर्नाटक सरकार में समाज कल्याण मंत्री थे। शपथ ग्रहण समारोह से पहले बसवराज बोम्‍मई ने कहा, अरविंद बेलाड और मुरुगेश निरानी मेरे दोस्त और सहकर्मी हैं।

 

हम एक टीम के तौर पर काम करेंगे। लिंगायत वोट बैंक के सवाल पर बोम्मई ने कहा- हम एक राष्ट्रीय पार्टी हैं और सभी समुदायों को एक साथ ले जाना चाहते हैं। मेरी प्राथमिकता आर्थिक और क्षेत्रीय असमानता को दूर करना है। एक बार आर्थिक असमानता दूर हो जाएगी, तो सभी मुद्दों का समाधान हो जाएगा। मैं चाहता हूं कि सभी समुदायों का विकास हो और राज्य समृद्ध हो।

 

जनता दल से की थी राजनीतिक करियर की शुरुआत..

जनता दल से राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले बसवराज बोम्मई सादर लिंगायत समुदाय से आते हैं। बोम्‍मई को येदियुरप्‍पा का बेहद करीबी माना जाता है और वह सरकार में गृहमंत्री भी रह चुके हैं। 28 जनवरी 1960 को जन्‍में बसवराज बोम्मई के पिता एसआर बोम्मई भी कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में राज्‍य की सेवा कर चुके हैं। बसवराज बोम्‍मई ने साल 2008 में भारतीय जनता पार्टी का हाथ थामा था। बीजेपी में आने के बाद से उनका करियर तेजी से आगे बढ़ा। वह पहले राज्य सरकार में जल संसाधन मंत्री रहे हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत जनता दल के साथ की थी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top