उत्तराखंड

बद्रीनाथ हाईवे सिरोबगड़ एवं नरकोटा में मलबा आने से रहा घंटो बंद..

अलकनंदा एवं मंदाकिनी नदियों का बढ़ रहा जल स्तर

रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय के बेलणी पुल के नीचे शिव की मूर्ति भी हुई जन मग्न

अलकनंदा एवं मंदाकिनी नदियों किनारे बनाये गये सभी घाट डूबे

रुद्रप्रयाग:  मौसम विभाग की चेतावनी के बाद पहाड़ो में जमकर आफत की बारिश हो रही है। रविवार देर रात से हो रही बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। केदारनाथ धाम में जोरदार बारिश हो रही है। पूरी केदारनगरी कोहरे से घिरी हुई है। धाम में चल रहे सभी पुनर्निर्माण कार्य भी ठप हो चुके हैं। इसके अलावा निचले क्षेत्रों में बारिश होने से आम जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है।

ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे श्रीनगर-रुद्रप्रयाग के बीच जगह-जगह मलबा और बोल्डर आने से बंद पड़ा हुआ है। हाईवे के सिरोबगड़ और नरकोटा में भारी मलबा आ रहा है, जिसे हटाने का कार्य जारी है। इन स्थानों पर पहाड़ी से लगातार भूस्खलन हो रहा है, जिस कारण मलबा हटाने में दिक्कतें हो रही है।

इसके अलावा केदारनाथ हाईवे के रामपुर-सीतापुर के बीच पहाड़ी से बोल्डर और मलबा आ गया, जिस कारण यहां भी राजमार्ग बंद पड़े होने पर विभाग की ओर से पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद खोला गया। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले मोटरमार्ग भी जगह-जगह बन्द पड़े हैं। मयाली-घनसाली मोटरमार्ग के चिरबटिया में मलबा आने से मार्ग बंद रहा। ऐसे में ग्रामीण जनता खासी परेशानी उठानी पड़ी। लगातार हो रही बारिश के कारण अलकनंदा एवं मंदाकिनी नदियों का जल स्तर काफी बढ़ गया है।

जिला मुख्यालय स्थित बेलणी पुल के नीचे शिव की मूर्ति भी जल मग्न हो चुकी है। नदियों का जल स्तर बढ़ने से आस-पास के भवनों को भी खतरा उत्पन्न होने लगा है। प्रशासन की ओर से नदी किनारे बसे लोगों को एहतियात बरतने को कहा गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top