उत्तराखंड

बद्रीनाथ हाईवे शिवनंदी में बाधित, बड़ी संख्या में यात्री फँसे

तीर्थयात्रियों को आवागमन में हो रही दिक्कतें
भारी बारिश से 15 लिंक मार्ग भी पड़े हैं बंद
रुद्रप्रयाग। लगातार हो रही बरसात के कारण बद्रीनाथ हाईवे शिवनंदी के पास बाधित हो रहा है। राजमार्ग के बंद होने से तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। वहीं भारी बारिश से जिले के 15 से अधिक मोटरमार्ग बंद पड़े हैं, जिन्हें खोलने में विभाग के पसीने छूट रहे हैं।

दरअसल, तेज बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे के जगह-जगह मलबा आ रहा है। मंगलवार सांय चार बजे के करीब बद्रीनाथ हाईवे के शिवनंदी के पास भारी मलबा और बोल्डर आ गये, जिस कारण राजमार्ग बाधित हो गया। ऐसे में तीर्थयात्रियों को भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। राजमार्ग के दोनों ओर सैकड़ों वाहन फंसे रहे और राजमार्ग के खुलने का इंतजार करते रहे। राजमार्ग पर फंसे तीर्थयात्रियों के लिए प्रशासन की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की जा रही है। हर दिन शिवनंदी के पास राजमार्ग बंद हो रहा है।

बीआरओ की ओर से राजमार्ग को खोलने के लिए दो जेसीबी मशीने तो लगाई गई हैं, मगर उन मशीनों से भी कोई तेजी नहीं दिख रही है। यात्रियों की सहूलियत के लिए बीआरओ ने कोई इंतजाम नहीं किये हुए हैं, जिससे तीर्थयात्रियों में आक्रोश देखा गया। वहीं तेज बारिश के कारण जिले के 15 से अधिक लिंक मार्ग बंद पड़े हुए हैं, जिन्हें खोलने में विभाग सुस्त रवैया अपनाए हुए है। लिंक मार्गों के बंद पड़े होने से ग्रामीण जनता को पैदल ही दूरी नापनी पड़ रही है। कांग्रेस नेता डाॅ आनंद सिंह बोंहरा ने कहा कि राजमार्ग के ट्रीटमेंट पर करोड़ों रूपये खर्च किये जा रहे हैं, लेकिन डेंजर जोन पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हर बार बरसात में डेंजर जोन मुसीबत खड़ी करते हैं और जनता के लिए सिरदर्द बन जाते हैं।

तीर्थयात्रियों को भी यात्रा करने में दिक्कतें होती हैं। उन्होंने कहा कि बीआरओ और जिला प्रशासन को यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखना चाहिए और जिन डेंजर प्वाइंटों पर मलबा और बोल्डर आने से घंटों जाम की स्थिति बनती है, वहां पर यात्रियों की सुविधा के लिए पुलिस जवानों की तैनाती करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारी बारिश से लिंक मार्ग भी बंद पड़े हैं, जिन्हें खोलने की कवायद भी ना जाने कब शुरू होगी।

गंगोत्री मार्ग भी बन्द

उत्तरकाशी। गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग सगलाई के पास चट्टानी मलबा आने से बंद हो गया। बीआरओ और एसडीआरएफ की टीम मौके पर मार्ग खोलने में जुटी है।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top