उत्तराखंड

बद्रीनाथ और केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग रहे बाधित

राजमार्ग

विजयनगर में एक बार फिर ट्राॅली के सहारे नदी पार करने को मजबूर ग्रामीण
रुद्रप्रयाग। जिले में हुई भारी बारिश के चलते बद्रीनाथ और केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग जगह-जगह बाधित रहे। राजमार्ग अवरूद्ध रहने से तीर्थयात्री और स्थानीय लोग जगह-जगह फंसे रहे। बारिश के चलते अलकनंदा और मंदाकिनी नदी का जलस्तर बढ़ गया है। विजयनगर में नदी का जलस्तर बढ़ने से अस्थाई पुलिया के बहने का खतरा पैदा हो गया है।

दोपहर बाद हुई मूसलाधार बारिश के चलते केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सौड़ी के समीप अंधेरगड़ी में मलबा आने से तीर्थयात्री फंसे रहे। यहां पर बनाया गया डंपिंग जोन भी बह गया है। आॅल वेदर रोड के काम के चलते जगह-जगह मलबा गिरने से यात्रियों को परेशानी हो रही है। राजमार्ग बाधित रहने से सौड़ में एक किमी लंबा जाम लगा है। स्थिति यह है कि बारिश के चलते राजमार्ग बार-बार बाधित हो रहा है। इधर, बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग के रैंतोली में बोल्डर और मलबा गिरने से राजमार्ग बाधित रहा। फिलहाल छोटे वाहनों की आवाजाही लायक मार्ग

खोला गया है। जवाड़ी बाईपास पर वन विभाग कार्यालय के समीप भी राजमार्ग बाधित रहने से यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी।
वहीं छेनागाढ़-घंघासू मोटरमार्ग पर जगह-जगह मोटरमार्ग बाधित हो गया है। गाढ़-गधेरेउफान पर आ गए हैं। लोग पैदल चलकर अपने घर पहुंच रहे हैं।

नदी का जलस्तर बढ़ने से विजयनगर में अस्थायी पुल को खतरा पैदा हो गया है। नदी का पानी पुलिया को छूकर निकल रहा है। 2013 की आपदा में यहां पर झूला पुल बह गया था। तब से अभी तक पक्का पुल निर्माण न होने से स्थानीय लोगों को परेशानी हो रही है। नदी का बहाव तेज हुआ तो अस्थायी पुल बह जाएगा। लोनिवि के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। जलस्तर बढ़ने से स्थानीय लोगों को नदी पार करने में परेशानी हो रही है। ग्रामीणों को एक बार फिर ट्राॅली के सहारे नदी पार करनी पड़ रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top