खेल

पीवी सिंधु का स्वर्ण पदक जीतने का सपना टूटा..

पीवी सिंधु का स्वर्ण पदक जीतने का सपना टूटा..

देश-विदेश: रियो ओलिंपिक-2016 की रजत पदक विजेता भारत की स्टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को टोक्यो ओलिंपिक में शनिवार को हार का सामना करना पड़ा हैं। विश्व चैंपियन सिंधु को महिला एकल वर्ग के दूसरे सेमीफाइनल में उनकी कड़ी प्रतिद्वंदी चीनी ताइपे की ताई त्जू यिंग ने सीधे गेमों में मात दी। वर्ल्ड नंबर-1 चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने यह मैच कड़े मुकाबले में -21-18, 21-12 से अपने नाम किया और फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में ताइ त्जू का सामना चीन की चेन यू फेई से होगा। वहीं सिंधु अब कांस्य पदक मैच खेलेंगी जहां उनके सामने चीन की ही बिंगजियाओ होंगी।

 

सिंधु ने इस मैच में काफी प्रतिस्पर्धा की। दोनों के बीच मुकाबला बेहद रोमांचक और कड़ा हुआ लेकिन शुरुआती सफलता के बाद सिंधु चीनी ताइपे की खिलाड़ी की रणनीति में फंसती चली गईं। चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने कोर्ट पर सिंधु को खूब नचाया और अपने डिस्पेशन के जरिए उनके खिलाफ अंक बटोरे।सिंधु सिर्फ पहले गेम के शुरुआती पलों में ही ताइ त्जू पर हावी हो सकीं लेकिन इसके बाद चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने सिंधु की रणनीति का अच्छे से जवाब दिया और लय हासिल करते हुए सिंधु से गलतियां करवाईं और हार के लिए मजबूर किया।

ऐसा रहा पहला गेम

इस मुकाबले से पहले ही ताई त्जू का पलड़ा सिंधु पर भारी था।वह 13-5 से सिंधु पर भारी थी। पहले गेम में शुरुआती पलों में सिंधु अपनी विपक्षी पर हावी रहीं लेकिन ब्रेक के बाद ताइ त्जू ने गजब का खेल दिखाते हुए पहला गेम अपने नाम किया। ताइ त्जू ने दमदार शुरुआत करते हुए लगातार दो अंक लिए। सिंधु ने फिर 5-2 से बढ़त ले ली। इस बीच ताइ त्जू ने कुछ अंक बटोरे लेकिन उनमें से अधिकतर सिंधु की गलती के कारण थे, हालांकि कुछ अच्छे शॉट्स भी ताइ त्जू ने लगाए जिससे सिंधु परेशान दिखीं। उनके यह शॉट्स अंकों के अंतर को पाटने में सफल रहे। चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने स्कोर 8-10 कर लिया था लेकिन सिंधु ने फिर चतुराई से एक अंक ले लिया और ब्रेक में 11-8 की बढ़त के साथ गईं।

 

ब्रेक से लौटने के बाद ताइ त्जू ने स्कोर 11-11 से बराबर कर लिया. यहां से दोनों के बीच गजब की टक्कर हुई। एक खिलाड़ी आगे निकलती तो दूसरी तुरंत बराबरी कर लेती। स्कोर 12-12, 13-13, 14-14 फिर सिंधु ने 16-14 की बढ़त ले आगे निकलने की कोशिश की, लेकिन चीनी ताइपे की खिलाड़ी ने दो अंक लेकर स्कोर बराबर कर दिया। स्कोर 18-18 से बराबर था और फिर यहां से ताइ त्जू ने लगातार तीन अंक लेकर पहला गेम अपने नाम किया।

 

दूसरे गेम में हावी रही ताइ त्जू..

दूसरे गेम में ताइ त्जू ने पहला अंक लिया. मुकाबला पहले गेम की तरह की कफी कड़ा हो रहा था लेकिन सिंधु हालांकि कहीं न कहीं ताइ त्जू की रणनीति में फंसती दिख रही थीं. देखते-देखते ताइ त्जू 8-5 से आगे हो गईं। दूसरे गेम में ताइ त्जू ने 11-7 की बढ़त ली. दूसरे गेम में ताइ त्जू ने अपने वैरिएशंस का शानदार इस्तेमाल करते हुए सिंधु पर दबाव बना अंक बटोरे। यहां से ताइ त्जू ने सिंधु को वापसी का मौका नहीं दिया और यह गेम आसानी से अपने नाम करते हुए फाइनल में जगह बनाई।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top