उत्तराखंड

लीफलेट्स वितरित कर दी योजना की जानकारी….

लीफलेट्स वितरित कर योजना के बारे में जानकारी…..

कार्ड बनाने हेतु सीएचसी, डीएच व सीएससी में करें संपर्क….. 

रुद्रप्रयाग। अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की पहली वर्षगांठ पर स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में सरकारी चिकित्सालयों में आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन कर चिकित्सालय पहुंचें मरीजों को आयुष्मान भारत योजना की जानकारी प्रदान कर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होने की अपील की गई।

आयुष्मान भारत दिवस के मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एसके झां के निर्देशन में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा जिला चिकित्सालय में अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के लीफलेट्स वितरित किए गए। इस अवसर पर चिकित्सालय पहुंचे मरीजों को अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही उनसे अपने उन परिचत लोगों को कार्ड बनवाने के लिए जागरूक करने की अपील की गई, जिसका किसी कारणवश कार्ड न बन पाया हो। इसके अतिरिक्त जनपद के सरकारी चिकित्सालयों में पहुंचे मरीजों व उनके तीमारदारों को योजना के लीफलेट्स वितरित कर योजना के बारे में जानकारी दी गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ झां ने बताया कि अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के तहत अनुबंधित चिकित्सालयों में चिन्हित 1350 बीमारियों में हर लाभार्थी परिवार को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपए तक की निःशुल्क कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाती है। जिसके अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने के दिन से तीन दिन पहले की सारी जांच, अस्पताल में भर्ती, इलाज और खाने पर होने वाला पूरा खर्च, अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद 15 दिनों तक का चेक-अप और दवाईयों पर होने वाले खर्च की सुविधाएं निःशुल्क हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के तहत 81085 लोगों के कार्ड बनाए गए हैं, जिसमें से 1437 लोग अब तक योजना का लाभ प्रदान किया गया है।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत जनपद में शत प्रतिशत कार्ड बनाने के लिये अधिकारी कर्मचारियों को तत्परता से कार्य करने के लिये निर्देशित किया गया है। उन्होंनें किसी कारणवश कार्ड बनाने से वंंिचत लोगों से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला चिकित्सालय में अथवा जन सेवा केंद्र में संपर्क करने की अपील की है। जिला नोडल अधिकारी, अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना डाॅ संजय कुमार ने बताया कि योजना की अधिक जानकारी के लिये निःशुल्क हेल्प लाइन 104 या 14555 पर संपर्क किया जा सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top