उत्तराखंड

प्रशिक्षण को गंभीरता के साथ स्वच्छ एवं प्रसन्न मन से ग्रहण करें: गोयल

प्रशिक्षण को गंभीरता के साथ स्वच्छ एवं प्रसन्न मन से ग्रहण करें: गोयल

प्रशिक्षण को गंभीरता के साथ स्वच्छ एवं प्रसन्न मन से ग्रहण करें: गोयल

अगस्त्यमुनि बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हाॅल में मतदान अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

किसी भी प्रकार की शंका होने पर मास्टर ट्रैनरों से करवाएं निवारण

 

रुद्रप्रयाग। विधानसभा निर्वाचन को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ संपादित कराने के लिए निर्वाचन कार्य के लिए तैनात किए गए प्रथम मतदान अधिकारियों को अगस्त्यमुनि बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा हाॅल में दो पालियों में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधिकारी मनुज गोयल की उपस्थिति में व्यवहारिक एवं सैद्धान्तिक प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित मतदान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने दायित्वों का निर्वहन निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ करें तथा उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया को संपादित कराने के लिए जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है, उस प्रशिक्षण को गंभीरता के साथ स्वच्छ एवं प्रसन्न मन से ग्रहण करें, ताकि निर्वाचन के समय किसी भी प्रकार की कोई समस्या एवं परेशानी न आने पाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन में किसी भी गलती की कोई क्षमा नहीं है। इसके लिए यह जरूरी है कि उन्हें जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है उसे भली-भांति एवं ठीक प्रकार से ग्रहण करें, ताकि निर्वाचन को कुशलता के साथ संपादित किया जा सके।

 

 

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की शंका होने पर अपनी शंका एवं समस्या का समाधान ट्रेनिंग दे रहे मास्टर ट्रैनरों द्वारा ही प्रशिक्षण के समय ही कर लिया जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों एवं गाइडलाइन का ठीक प्रकार से अध्ययन कर लें। गाइडलाइन के अनुसार ही निर्वाचन प्रक्रिया संपादित की जानी है। उन्होंने सभी से आपसी समन्वय के साथ टीम भावना के साथ कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने से ही निर्वाचन प्रक्रिया में तैनात किए गए सभी कार्मिक भारत निर्वाचन आयोग के कार्मिक हो जाते हैं तथा निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही चुनाव गतिविधियां संपादित की जानी हैं। उन्होंने सभी मतदान अधिकारियों से कहा कि सभी पोलिंग पार्टियां अपने पोलिंग बूथों के लिए प्रस्थान से पूर्व उन्हें उपलब्ध कराई जा रही निर्वाचन सामग्री की ठीक प्रकार से मिलान करते हुए भली-भांति उसका परीक्षण कर लें। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि पोलिंग बूथ पर किसी भी व्यक्ति एवं प्रत्याशी का आतिथ्य सत्कार स्वीकार नहीं किया जाए, इस पर विशेष सतर्कता एवं सावधानी बरतने की आवश्यकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण दे रहे मास्टर ट्रैनरों से सभी अधिकारियों का व्हट्स एप ग्रुप बनाने को कहा तथा उसमें निर्वाचन प्रक्रिया संपादित करने से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश एवं जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

 

उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोविड गाइडलाइन के अनुसार ही निर्वाचन प्रक्रिया संपादित की जानी हैं इसके लिए सभी अधिकारी गाइडलाइन के अनुसार ही सभी कार्यवाही सुनिश्चित कर लें। उन्होंने कहा कि पचास प्रतिशत बूथों पर वेबकास्टिंग की जानी है इसके लिए सभी अधिकारी पारदर्शिता से चुनाव प्रक्रिया को संपादित करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारीध्नोडल अधिकारी कार्मिक नरेश कुमार ने उपस्थित मतदान अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी अपने दायित्वों एवं जिम्मेदारियों का निर्वहन गंभीरता से करें तथा उन्हें जो भी प्रशिक्षण एवं जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है उसे सभी अधिकारी ठीक ढंग से ग्रहण कर लें ताकि निर्वाचन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण एवं कुशलता से संपन्न कराई जा सकें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यों में लगाए गए कार्मिकों को प्रिकाॅशन डोज भी लगाई जा रही है। उन्होंने सभी से अपेक्षा की है कि सभी कार्मिक प्रिकाॅशन डोज अवश्य लगा लें।

इस अवसर पर मास्टर ट्रेनर कपिल पाण्डेय, दीपक हटवाल, बी.एन. पुरोहित, संजीव कुमार एवं किशन सिंह रावत ने उपस्थित प्रथम मतदान अधिकारियों को त्रुटि रहित चुनाव संपन्न कराने के लिए व्यवहारिक एवं बी.यू. सी.यू एवं वीवीपैट मशीन के बारे में तथा मतदान से पूर्व माॅकपोल करने विभिन्न प्रपत्रों को भरने तथा ईवीएम को सील करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर सभी मतदान अधिकारियों को ईवीएम एवं वीवीपैट्स मशीनों का हैंड्स आॅन प्रशिक्षण भी दिया गया। इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी वैभव कुमार सिंह, रिटर्निंग आॅफिसर रुद्रप्रयाग अपर्णा ढौंडियाल, केदारनाथ जितेंद्र वर्मा सहित प्रथम मतदान अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top