उत्तराखंड

विधानसभा बजट सत्र को लेकर जिला प्रशासन ने शुरू कर दी तैयारियां..

विधानसभा बजट सत्र को लेकर जिला प्रशासन ने शुरू कर दी तैयारियां..

उत्तराखंड: भरीडीसैंण (गैरसैंण) में आगामी 01 मार्च,2021 से आहुुत विधानसभा बजट सत्र को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। गुरूवार को जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने जिले के शीर्ष अधिकारियों की बैठक लेते हुए मौजूद व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने सत्र की विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए सत्र से पूर्व सभी व्यवस्थाएं चाक चैबन्द करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने नोडल अधिकारियों को विधानसभा बजट सत्र में प्रतिभाग करने वाले माननीय मंत्रीगणों, विधायकों एवं शासन के वरिष्ठ अधिकारियों को आवास आरक्षित व आवंटित करने के साथ साथ आवासों में साफ सफाई, हीटर, शुद्व पेयजल हेतु आरओ एवं अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाऐं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। विधानसभा भवन, सचिवालय, विधायक आवास, अधिकारियों एवं कर्मचारियों के आवासों में बैड, बिस्तर, फर्नीचर व अन्य जरूरी सामान की ससमय से व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। एसडीएम को गैरसैंण, आदिबद्री, कर्णप्रयाग, गौचर सहित जनपद की सीमा से जुड़े अन्य जिलों में स्थित गेस्ट हाउस एवं होटलों में स्थित आवासों को भी अधिगृहित करने को कहा।

 

सत्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करने, संवदेनशील स्थलों पर बैरिकैटिंग लगाने, फायर ब्रिगेड, वाटर कैनन, वायरलेस सेट, लाउड स्पीकर की व्यवस्था, पुलिस बल की ठहरने हेतु समुचित व्यवस्था एवं अन्य सुरक्षा के पुख्ता इतेजाम सुनिश्चित करने को कहा। यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए भराडीसैंण, गैरसैंण, आदिबद्री, सिमली आदि स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती रखने के निर्देश दिए।

सत्र के दौरान विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के साथ साथ जनरेटर की व्यवस्था रखने, भराडीसैंण स्थित सभी आवासों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा हैलीपैड, सभी शौचालयों एवं अन्य प्रमुख स्थानों पर पेयजल टैंकर की व्यवस्था के लिए संबधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

 

स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए चिकित्सा विभाग को भराडीसैंण में अस्थायी स्वास्थ्य सेंन्टर की स्थापना करने तथा क्षेत्र की सभी सीएचसी व पीएचसी में पर्याप्त संख्या में दवाईयां एवं चिकित्सकों की तैनाती रखने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त एयर एम्बुलेंस, कार्डिक एम्बुलेंस भी रखने को कहा। जिला पूर्ति अधिकारी को क्षेत्र के सभी पेट्रोल पम्पों पर पर्याप्त मात्रा में फ्यूल का स्टाॅक के साथ खाद्यान्न एवं गैस सिलेण्डरों की आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा गया। कन्ट्रोल रूम एवं स्टोर रूम में कार्मिकों की तैनाती के साथ आवश्यक व्यवस्थाएं रखने के निर्देश दिए।

 

लोनिवि को दिवालीखाल-भराडीसैंण मोटर मार्ग को दुरूस्थ रखने, भराडीसैंण, सलियाना बैंड, गौचर स्थित हैलीपैंडों में फायरब्रिगेड, सेफहाउस तैयार करने और सभी संवेदनशील स्थलों पर बैरिकेटिंग के लिए शीघ्र टेंडर कराने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने वीआईपी, वीवीआईपी तथा उच्च अधिकारियों के स्काॅट एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए पर्याप्त संख्या में वाहनों का अधिग्रहण करने को कहा। दूर संचार विभाग को विधानसभा भवन, सचिवालय, वीआईपी आवास, मीडिया सेंटर आदि प्रमुख स्थलों पर वाई-फाई एवं नेटवर्क की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। विधानसभा परिसर व विधानसभा आवासों में नियमित साफ-सफाई हेतु सफाई कर्मचारियों की तैनाती करने एवं प्रमुख स्थलों पर शौचालय एवं पानी की व्यवस्था के लिए नगर पालिका गैरसैंण को जिम्मेदारी दी गई।

 

भोजन व्यवस्था की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने वीवीआईपी, वीआईपी, ऑफिसर , मीडिया एवं अन्य अधिकारियों व कार्मिकों के लिए मैस की व्यवस्था कराने को कहा। कोविड के मध्येनजर सभी स्थानों मास्क, सेनेटाइजर एवं थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था रखने को कहा। ठंड के दृष्टिगत वन निगम को भराडीसैंण में आलाव के लिए पर्याप्त लकडियां उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान में सत्र के सफल आयोजन के लिए लाइजेनिंग ऑफिसर नियुक्ति, व्यवस्था प्रभारी, सहप्रभारी एवं विभागीय कार्मिकों की तैनाती सहित विगत सत्रों में सामने आयी समस्याओं पर भी गहनता चर्चा की गई।

 

बैठक में पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान, डीएफओ अमित कुंवर, सीडीओ हंसादत्त पांडे, सीटीओ डा0 तंजीम अली, उप जलाधिकारी कौस्तुभ मिश्र, एसई लोनिवि मुकेश परमार, सीईओ एलएम चमोला, एसीएमओ डा0 उमा रावत, सीवीओ एसके भण्डारी सहित लोनिवि, जल संस्थान, जल निगम, उरेडा, विद्युत, खाद्यान आपूर्ति, जीएमवीएन, नगर पंचायत आदि विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top