उत्तराखंड

14 वर्षीय हर्षित का एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिए चयन..

14 वर्षीय हर्षित का एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप के लिए चयन
क्यूड़ी गांव में खुशी की लहर, पिता बांध परियोजना में चतुर्थ श्रेणी पद पर हैं तैनात

रुद्रप्रयाग। रुद्रप्रयाग जिले के क्यूड़ी गांव निवासी 14 वर्षीय हर्षित नौटियाल का चयन एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप (इंडोनेशिया) के सब जूनियर वर्ग में होने से क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है। वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के छोटे सेे कस्बे दादूह में रह रहे इस नन्हे बालक ने बैडमिंटन के पटल पर लंबी उड़ान भरी है। महज आठ साल की उम्र में अपनी मां को खो चुके हर्षित नौटियाल के पिता सुरेशानंद नौटियाल रेणुका बांध परियोजना में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हैं।

हिमाचल प्रदेश से हर्षित नौटियाल ही एकमात्र खिलाड़ी है,जिसका चयन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुआ है। बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने एक से 21 जून 2018 तक बेंगलुरु में कैंप का आयोजन किया था। इस कैंप में देश के हरेक राज्य से श्रेष्ठ तीन खिलाड़ियों को बुलाया गया था। इसी कैंप के आधार पर हर्षित नौटियाल को भारतीय बैडमिंटन दल में जगह मिली है।

बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले हर्षित नौटियाल के कोच इंद्र सिंह ठाकुर का कहना है कि 14-15 साल की मेहनत उस समय रंग लाई, जब उन्हें 14 साल के हर्षित नौटियाल के एशियन चैंपियनशिप में चयनित होने की खबर मिली। बताया कि जब हर्षित चैथी कक्षा में पढ़ रहा था तो इस दौरान उन्हें उसकी विलक्षण प्रतिभा महसूस हुई, फिर लगातार छः साल तक उसे रेणुका अकादमी में निशुल्क बैडमिंटन सिखाया और आज उसकी लगन का ही परिणाम है कि आज हर्षित का चयन सब जूनियर वर्ग में भारतीय टीम के लिऐ हुआ है।

रेणुका अकादमी के दर्जनों खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया है,लेकिन यह पहला मौका है जब खिलाड़ी का चयन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुआ है। इस छोटी सी उम्र में हर्षित नौटियाल ने हिमाचल के साथ उत्तराखण्ड का नाम रोशन किया है। क्यूड़ी गाँव में हर्षित के चाचा रामेश्वर नौटियाल, सतीश नौटियाल, दिनेश नौटियाल, वासुदेव नौटियाल ग्राम प्रधान क्यूड़ी वीरपाल नेगी ने हर्षित के चयन पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top