देश/ विदेश

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस फिर बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति..

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस फिर बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति..

देश-विदेश: अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस एक बार फिर से विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। जेफ बेजोस ने टेस्ला व स्पेसएक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क को पीछे छोड़कर ये मुकाम हासिल किया है। दरअसल मंगलवार को टेस्ला इंक के शेयरों में गिरावट आई, जिसकी वजह से एलन मस्क की संपत्ति प असर पड़ा। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 191 अरब डॉलर (करीब 14.10 लाख करोड़ रुपये) है। वहीं एलन मस्क अब विश्व के दूसरे सबसे रईस शख्स बन गए हैं। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की बात करें, तो वे शीर्ष 10 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं।

 

पिछले महीने मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे, क्योंकि टेस्ला के शेयर की कीमत बढ़ने के बाद उनकी संपत्ति 185 अरब डॉलर के पार पहुंच गई थी। उन्होंने बेजोस की जगह ली थी, जो 2017 से सबसे अमीर व्यक्ति बने थे। आपको बता दें कि पिछले महीने जनवरी 2021 में टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे। एलन मस्क ने अमेजन के संस्थापक सीईओ जेफ बेजोस को नंबर वन की कुर्सी से नीचे उतार दिया था।

 

बता दें कि इससे पहले एलन मस्क माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने थे। बता दें कि पिछले महीने ही टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्पेस-एक्स के संस्थापक एलन मस्क से सिर्फ एक हफ्ते के भीतर ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स का ताज छिन गया था। वहीं अमेजन के संस्थापक सीईओ जेफ बेजोस एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे।

 

गौरतलब है कि 2017 से जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कुर्सी पर काबिज हुए थे। बता दें कि टेस्ला 2018 तक वाहन उत्पादन को मुनाफे में लाने के लिए संघर्ष कर रही थी। तभी उसकी किस्मत बदल गई। इसके बाद से कंपनी लगातार मुनाफे में है। इस साल उसके शेयर कई गुना से भी ज्यादा बढ़ चुके हैं यह दुनिया की सबसे कीमती ऑटो विनिर्माता बन गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top