उत्तराखंड

चारधाम यात्रा के बाद अब विंटर टूरिज्म पर फोकस- महाराज..

चारधाम यात्रा के बाद अब विंटर टूरिज्म पर फोकस- महाराज..

निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए स्वीकृति प्रक्रिया को आसान बनाया..

 

 

 

उत्तराखंड: पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा के बाद अब शीतकालीन पर्यटन (विंटर टूरिज्म) को बढ़ावा देने पर सरकार का फोकस है। हजारों लोग उत्तराखंड की सांस्कृतिक विरासत को देखने आते हैं। इसके लिए सरकार ऐसे डेस्टिनेशन को प्रचारित कर रही है, जो लोगों की आस्था से भी जुड़े हों। उत्तराखंड में निवेश के लिए अनुकूल माहौल है। इसके अलावा सरकार ने निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए स्वीकृति प्रक्रिया को आसान बनाया है।

शुक्रवार को पर्यटन मंत्री महाराज ने दिल्ली के प्रगति मैदान में 40वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में उत्तराखंड दिवस समारोह का उद्घाटन किया। मेले में उत्तराखंड के उत्पाद विशेष आकर्षण का केंद्र रहे। हथकरघा व हस्तशिल्प उत्पाद, बाल मिठाई, पहाड़ी दालें, मसाले, जड़ी बूटियां, शहद, बांस, रामबांस, भीमल के रेशे से तैयार उत्पादों को लोग काफी पंसद कर रहे हैं।

 

निवेश को बढ़ावा देने और रोजगार सृजन के लिए सरकार कृत संकल्प..

महाराज का कहना हैं कि राज्य में निवेश को बढ़ावा देने और रोजगार सृजन के लिए सरकार कृत संकल्प है। राज्य में निवेश अनुकूल वातावरण तैयार कर निवेशकों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। एकल खिड़की व्यवस्था के तहत उद्योगों को निर्धारित समय सीमा में सभी प्रकार की स्वीकृतियां तथा अनापत्तियां दी जा रही हैं।

 

स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना व नैनो स्वरोजगार योजना लागू की गई है। हरित प्रदेश की अवधारणा को मूर्त रूप देने में मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना लागू की गई है। राज्य में एक जिला दो उत्पाद योजना के माध्यम से चयनित उत्पादों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान मिलेगी।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top