देश/ विदेश

हाईवे पर हुआ एक्सीडेंट तो उसी समय होगा इलाज, सरकार उठा रही है ये बड़ा कदम..

हाईवे पर

हाईवे पर हुआ एक्सीडेंट तो उसी समय होगा इलाज, सरकार उठा रही है ये बड़ा कदम..

देश-विदेश : सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। आए दिन सैकड़ो लोग सड़क दुर्घटना के चलते अपनी जान गंवा रहे हैं, खासकर देश के हाईवे पर एक्सीडेंट के मामले ज्यादा हो रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय एक विशेष रोड सेफ्टी सिस्टम पर काम कर रहा है जो देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर दुर्घटनाओं में घायल लोगों के लिए तत्काल उपचार पहुंचाने का काम करेगा।

 

जानकारी के मुताबिक यह एक तरह की सुरक्षा प्रणाली की तरह काम करेगा। जो कि हाईवे पर होने वाली किसी भी तरह के एक्सीडेंट के दौरान तत्काल पुलिस और एम्बुलेंस सर्विसेज को सूचना देगा। ये सिस्टम ये सुनिश्त करेगा कि मौके पर पहुंचने वाला एम्बुलेंस ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) से लैस होगा ताकि घायल को जल्द से जल्द नजदीकी अस्पताल पहुंचाया जा सके।

 

 

इस बारे में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव, गिरिधर अरमाने ने मीडिया को बताया कि, “यदि पुलिस, एम्बुलेंस और अस्पताल एक ही नेटवर्क के माध्यम से जुड़ते हैं तो सड़क दुर्घटना में घायल लोगों के लिए तत्काल उपचार संभव होगा। ये प्रणाली राहत और बचाव कार्य में भी पूरी मदद करेगी” इस सम्बंध में सड़क परिवहन और स्वास्थ्य मंत्रालयों के बीच बातचीत चल रही है, बताया जा रहा है कि सरकार इस मामले में कैशलेस उपचार उपलब्ध कराने पर भी विचार कर रही है।

 

 

बता दें कि, मंत्रालय ने इंजीनियरिंग संस्थानों जैसे कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) के साथ एक टाईअप भी किया है। ताकि सडृक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नए योजनाओं पर काम किया जा सके। ये भी खबर है कि, विश्व बैंक की मदद से ‘इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट प्रोजेक्ट’ के लिए भी काम चल रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top