उत्तराखंड

केदारनाथ में अब तक 68 तीर्थयात्रियों की हो चुकी हैं मौत..

केदारनाथ में अब तक 68 तीर्थयात्रियों की हो चुकी हैं मौत..

18 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री ने किए चारधाम के दर्शन..

 

 

 

 

 

केदारनाथ में 68 यात्रियों की मौत हो चुकी हैं। केदारनाथ धाम के लिए तीर्थ यात्रियों को कठिन रास्ता तय करना पड़ता है।

 

उत्तराखंड: कोविड महामारी के कारण 2 साल बाद चारधाम यात्रा पूरी क्षमता के साथ संचालित हो रही है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में क्षमता से अधिक यात्री दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं, जिससे धामों में श्रद्धालुओं को अव्यवस्थाओं का सामना करना पड़ रहा है। इस बार यात्रा शुरू होने से अब तक केदारनाथ में 68 यात्रियों की मौत हो चुकी हैं। केदारनाथ,यमुनोत्री धाम के लिए तीर्थ यात्रियों को कठिन रास्ता तय करना पड़ता है। उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों से गुजरने वाले पैदल रास्ते में ठंड के साथ ऑक्सीजन की कमी होती है।

 

ऐसे में पैदल चढ़ाई करने में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कैंसर, अस्थमा से ग्रसित मरीजों को तबीयत बिगड़ने का खतरा रहता है। तमाम मुश्किलों का सामना करने के वावजूद भी चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों का उत्साह कम नहीं है। आपको बता दे कि केदारनाथ यात्रा में अभी तक 68 यात्रियों की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है। बाबा केदार के दर्शनों के लिए केदारनाथ पहुंचे राजस्थान के भाट मोहल्ला, अकोला, चित्तौडगढ़ निवासी 54 वर्षीय भूपेंद्र कुमार चौहान पुत्र गहरी लाल चौहान की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है।

 

गुरुवार को राजस्थान निवासी भूपेंद्र कुमार चौहान पत्नी, दो बच्चों के साथ केदारनाथ पहुंचे थे। वह, बाबा के दर्शनों के लिए मंदिर परिसर में खड़े थे, तभी उनकी अचानक तबीयत खराब हो गई। परिजनों द्वारा पुलिस की मदद से उन्हें स्थानीय विवेकानंद अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। यात्रा मैनेजमेंट फोर्स के छह जवानों ने शव को हेलीपैड तक पहुंचाया, जहां से एयर लिफ्ट कर शव फाटा पहुंचाया गया। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार सिंह का कहना हैं कि अभी तक यात्रा में 68 यात्रियों की मौत हो चुकी है।

 

बता दे कि चारधाम यात्रा शुरु होने के दिन से अब तक कुल सवा अठारह लाख तीर्थयात्री सभी धामों के दर्शन कर चुके हैं। गुरुवार को गंगा दशहरा के दिन गंगोत्री सहित सभी धामों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। श्री बद्रीनाथ -केदारनाथ मंदिर समिति मीडिया प्रभारी हरीश गौड़ का कहना हैं कि बद्रीनाथ धाम में कपाट खुलने की तिथि आठ मई से लेकर गुरुवार तक 618312 तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं। इसी तरह श्री केदारनाथ धाम में 598590 तीर्थयात्री पहुंचे हैं. जबकि गंगोत्री धाम में अब तक 333909 और श्री यमुनोत्री धाम में 250398 तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top